May 27, 2022

Republic Day Special: इस गणतंत्र दिवस जरूर सुने बॉलीवुड के ये गाने, आपके अंदर भी जग जाएगी देशभक्ति

wp-header-logo-401.png

बॉलीवुड ने समय-समय पर फिल्मों और सीरीज के माध्यम से स्वतंत्रता के संघर्ष को प्रदर्शित किया है। कई पॉपुलर हिंदी गाने लोगों में देशभक्ति और गर्व की भावना जगाते हैं। गणतंत्र दिवस (Republic Day) और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दौरान ये गाने अक्सर सुनाई देते है जिसे सुनकर हम भी साथ में गुनगुनाने लगते हैं। इसे सुनकर हमारे अंदर एक अलग ही जोश आता है। ये गाने काफी हिट रहे है इतना ही नहीं जिस भी फिल्म में ये गाने होते हैं वो फिल्म सुपरहिट हो जाती है। इस गणतंत्र दिवस पर आप भी सुनें ये देशभक्ति गीत जो आपके अंदर देशभक्ति की भावना जगा देंगे।
मेरे देश की धरती- 1967 की फिल्म ‘उपकार’ का यह गीत भारतीय मिट्टी की सुंदरता का वर्णन करता है और सबसे पॉपुलर देशभक्ति गीतों में से एक है। यह देशभक्ति गीत महेंद्र कपूर की भावपूर्ण आवाज में गाया गया। गाने के बोल गुलशन कुमार मेहता ने लिखे हैं और संगीत कल्याणजी-आनंदजी ने दिया है। इस फिल्म में एक्टर के तौर पर मनोज कुमार हैं।
ये जो देस है तेरा- जावेद अख्तर द्वारा लिखित सदाबहार गीत एआर रहमान की सुरीली आवाज में गाया गया था। यह 2004 की फिल्म ‘स्वदेश’ से है जिसमें शाहरुख खान मुख्य भूमिका में हैं। इस गाने को सुनकर किसी के अंदर भी देशभक्ति की भावना जग जाएगी।
तेरी मिट्टी- बी प्राक की मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज में अक्षय कुमार स्टारर 2019 की फिल्म ‘केसरी’ का यह गाना अपनी मातृभूमि के लिए बहादुर सैनिकों के बलिदान का पूरी तरह से सम्मान करता है। मौजूदा समय में ‘तेरी मिट्टी’ जैसा कोई दूसरा गाना नहीं है जो आपके अंदर देशभक्ति की भावनाओं को जगा सकता है।
संदेशें आते हैं- जेपी दत्ता की पंथ फिल्म ‘बॉर्डर’ से पॉपुलर हिट सोनू निगम और रूपकुमार राठौड़ की भावपूर्ण आवाजों में गाया गया यह गाना लवर्स के दिलों पर राज करता है। इस देशभक्ति ट्रैक के पीछे की भावना आज भी भारतीयों को अवाक कर देती है। दिल को छू लेने वाले बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं।
ऐ मेरे वतन के लोगों- बहुमुखी प्रतिभा की धनी लता मंगेशकर द्वारा गाया गया यह गीत देशभक्ति की भावनाओं को जगाता है और आपको अभिभूत कर देता है। बहुत पुराना गीत होने के बावजूद यह देशभक्ति गीतों की प्लेलिस्ट में साल दर साल सबसे ऊपर रहता है। इस गाने को सुनने के बाद किसी को भी अपने देश से प्यार हो जाएगा।
ऐसा देश है मेरा- वीरजारा फिल्म का यह गाना देशभक्ति की भावना को प्रदर्शित करने के लिए एक परफेक्ट डांस सांग है। इस गाने पर स्कूलों और कॉलेजों में देशभक्ति कार्यक्रमों के दौरान डांस परफॉरमेंस किया जाता है।
मां तुझे सलाम- एआर रहमान की यह गीत है जो श्रोता में एक अद्भुत ऊर्जा का प्रवाह करता है।
आई लव माय इंडिया- परदेस फिल्म से ‘आई लव माय इंडिया’ एक पुराना देशभक्ति गीत है।
ऐ वतन- आलिया भट्ट-स्टारर 2018 की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘राज़ी’ ने पूरे देश में देशभक्ति की धूम मचा दी। दिग्गज कवि गुलजार द्वारा लिखे गए गीत को अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान ने गाया है।
हां यही रास्ता है तेरा- ऋतिक रोशन स्टारर 2004 की फिल्म ‘लक्ष्य’ ने बॉलीवुड को यह सदाबहार गीत गिफ्ट किया।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source