February 6, 2023

ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया के साथ बिना खेले भारत बना नंबर-1, अब दो फॉर्मेट में टीम इंडिया का राज

wp-header-logo-254.png

टीम इंडिया
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने मंगलवार को टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग की घोषणा की। इसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) को हराकर रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है। भारतीय टीम ने यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से पहले किया है। टीम इंडिया को फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज फरवरी से मार्च तक चलेगी।
टी20 में भी नंबर वन टीम का टैग
टेस्ट की बादशाहत हासिल करने के बाद टीम इंडिया (Team India) अब क्रिकेट के दो फॉर्मेट में नंबर वन टीम बन चुकी है। इससे पहले वो टी20 में भी नंबर वन टीम का टैग अपने साथ लिए है। यानी अब दो-दो फॉर्मेट में भारतीय टीम की हुकूमत चलेगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी रैंकिंग (ICC rankings) में शीर्ष स्थान पर थी। कंगारुओं के 116 अंक थे। भारतीय टीम 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। लेकिन अब कंगारू टीम (Australian team) को ताजा रैंकिंग में अंक गंवाने पड़े हैं। अब उन्हें 111 अंक मिले हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं, जबकि भारतीय टीम 115 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है।
ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज खेली थी। कंगारू टीम ने वेस्टइंडीज को पहली बार दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया।
Team India No. 1 pic.twitter.com/sxFigT5sdg
बाकी टीम इस नंबर पर है

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड (New Zealand) चौथे स्थान पर है। साउथ अफ्रीका पांचवें और वेस्टइंडीज की टीम फिलहाल छठे नंबर पर है। पाकिस्तान टीम इंग्लैंड के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर 0-3 से सीरीज हार गई। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी 0-0 से बराबरी पर रही, पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के कारण आईसीसी रैंकिंग (ICC rankings) में 7वें स्थान पर पहुंच गया।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author