May 25, 2022

Health Tips: आज ही बदलें अपनी वो आदतें, जिनके कारण पड़ सकता है आपकी हड्डियों पर बुरा असर

wp-header-logo-395.png

Health Tips: पहले कुछ बीमारियां समय के साथ- साथ आती थीं। लोगों को लगता भी था कि कुछ बीमारियां हमारी बढ़ती उमर के साथ आती हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं पहले जहां हड्डियों की समस्या (Weak Bone Problems) समय के साथ लोगों के सामने आती थी। वहीं अब ये समस्या हर उम्र के लोगों के बीच आम हो गई है। इसका एक अहम कारण हमारा खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) भी है। आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिनके कारण आपकी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है (Habits that can weaken your bones) और ये समय से पहले ही कमजोर होनें लग जाती हैं।
1. ज्यादा प्रोटीन लेने से (Excess Intake Of Protein)
बहुत से लोग प्रोटीन की कमी को लेकर चिंतित रहते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि हममें से ज्यादातर लोगों को जरूरत से ज्यादा प्रोटीन मिलता है। यहां तक कि शाकाहारी लोगों को भी कुछ स्रोतों से भरपूर प्रोटीन मिलता है। जहां पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है, वहीं अत्यधिक सेवन आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। जब आप बहुत अधिक प्रोटीन खाते हैं, तो आपका शरीर जरूरत से ज्यादा मात्रा में कैल्शियम को बाहर निकालता है, और आपकी हड्डियों को यह आवश्यक मिनरल पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से बचें।
2. नमक के ज्यादा सेवन से (Excess Salt Intake)
रिसर्च से पता चलता है कि सोडियम का अधिक सेवन आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम कर सकता है। जब आपका शरीर सोडियम को बाहर निकलता है, तो इसके साथ ही कैल्शियम भी निकल जाता है। इसलिए ज्यादा नमक वाला खाना खाने के कारण लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी की पथरी का खतरा हो जाता है।
3. हेल्दी डाइट न लेना (Unhealthy Diet)
कई बार हम ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जिनमें न्यूट्रीशन की कमी होती है, जो हमारे शरीर पर काफी बुरा असर डालते हैं। इसके अलावा हमारा लाइफस्टाइल इतना बिजी है कि हमारे पास खाने के लिए समय ही नहीं है ऐसे में हम कुछ भी अनापशनाप जंक फूड खाते हैं। इन सब से बचें और न्यूट्रीशन युक्त हेल्दी डाइट लें ताकि अपकी हड्डियां समय से पहले कमजोर न हों।
4. खड़े- खड़े पानी पीना (Drinking Water While Standing)
आपने अक्सर घर पर अपने बड़ों को ये कहते सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। वैसे बिना वजह घर के बड़े आपको नहीं टोकते, तो खड़े होकर पानी पीने से मना करने के पीछे एक कारण हैं। दरअसल खड़े होकर पानी पीनें से हड्डियां कमजोर होनें लगती हैं और ये दर्द करती हैं, एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं। तो अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो इसे तुरंत बदल लें और पानी को हमेशा बैठकर और सिप सिप करके पिएं।
5. विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency)
कहते हैं कि विटामिन डी हड्डियों के लिए काफी जरूरी होता है। इसका एक मेन सोर्स सूरज की सुबह की किरणें हैं। कई बार हम अपने बिजी शेड्यूल में फंस कर रह जाते हैं और धूप में बैठ नहीं पाते, तो वहीं कई लोगों को कमरों में घुसे रहने की आदत होती है। ऐसा बिल्कुल भी न करें जब भी आपको समय मिले कुछ देर के लिए धूप में जरूर बैठे या फिर अपने बिजी शेड्यूल से अपने लिए कुछ समय निकाले और धूप में बैठ कर विटामिन डी लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source