February 6, 2023

आखिर जननांगों पर क्यों हो जाते हैं मस्से, यहां पढ़िए इस गंभीर बीमारी के लक्षण और बचाव

wp-header-logo-262.png

Genital Wart Symptom And Treatment: जननांग मस्से (Genital Wart) की समस्या महिलाओं और पुरूषों दोनों में हो सकती है। ये मस्से जननांगों पर दिखाई देते हैं और इनकी वजह से लोगों को उनके जेनिटल एरिया में दर्द, बेचैनी और खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जननांग मस्से की समस्या होने का कारण ह्यूमन पैपीलोमावारस (एचपीवी) होता है। यह एक यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infection) है। ये स्ट्रेन एचपीवी 6 और एचपीवी 11 से काफी अलग होता है, क्योंकि इन दोनों को ही हाई रिस्क स्ट्रेन की तरह देखा जाता है। जो आगे जाकर सर्वाइकल डिसप्लेसिया (cervical dysplasia) और कैंसर (Cancer) का कारण बन सकते हैं।
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के मुताबिक एचपीवी सभी एसटीआई में सबसे आम होता है। हर कोई जो सेक्सुअली एक्टिव है, उन्हें जननांग मस्सा के साथ ही एचपीवी की कॉम्प्लीकेशन्स का सामना करना पड़ता है। एचपीवी इंफेक्शन वल्वा वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि हाई रिस्क वाले तनाव भी गर्भाशय ग्रीवा (Cervical cancer) और योनी के कैंसर (Vulva Cancer) का कारण बन सकते हैं।
– जननांग मस्सा के लक्षण क्या हैं?
जननांग मस्सा यौन गतिविधि के माध्यम से फैलता है, जिसमें ओरल, वजाइनल और एनल सेक्स शामिल हैं। इस संक्रमण से ठीक होने के बाद कई हफ्तों या महीनों तक जेनिटल वार्ट्स की समस्या का सामना नहीं करेंगे। बता दें कि जेनिटल वार्ट्स हमेशा आपको आंखों से दिखाई नहीं देते हैं। वो बहुत छोटे और स्किन के रंग या थोड़े गहरे रंग के होते हैं। बता दें कि ये मस्से के समूह या सिर्फ एक मस्से के रूप में भी हो सकते हैं।
– पुरूषों में जननांग मस्सा निम्नलिखित क्षेत्रों में दिखाई देता है:
लिंग
अंडकोश की थैली (scrotum)
ऊसन्धि (groin)
जांघों (thighs)
एनस के अंदर या आसपास (in or around the anus)
– महिलाओं में जननांग मस्सा निम्नलिखित क्षेत्रों में दिखाई देता है:
वजाइना या एनस के अंदर (inside the vagina or anus)
वजाइना या एनस के बाहर (outside the vagina or anus)
गर्भाशय ग्रीवा पर (cervix)
जानकारी के लिए बता दें कि एचपीवी वाले व्यक्ति के साथ मौखिक यौन संपर्क रखने वाले व्यक्ति के होंठ, मुंह, जीभ या गले पर जननांग मस्से दिखाई दे सकते हैं।
– जेनिटल वार्ट्स के ये होते हैं आम लक्षण
अगर आप जननांग मस्सा नहीं देख सकते हैं, तब भी आपके अंदर ये लक्षण दिख सकते हैं:-
योनि स्राव (vaginal discharge)
खुजली (Itching)
खून बहना (bleeding)
जलन महसूस होना
यदि जननांग मस्सा फैलता है या बड़ा हो जाता है, तो स्थिति ज्यादा दर्दनाक भी हो सकती है।
– जननांग मस्से की समस्या किन कारणों से होती है?
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के मुताबिक लगभग 90 प्रतिशत जननांग मस्से एचपीवी के कारण होते हैं। एचपीवी के 30 से 40 स्ट्रेन होते हैं, जो विशेष रूप से जननांगों पर बुरा असर डालते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही स्ट्रेन जननांग मस्से का कारण बनते हैं। एचपीवी वायरस स्किन से स्किन के संपर्क के माध्यम से सबसे ज्यादा फैलता है। यही कारण है कि इसे एसटीआई माना जाता है। असल में एचपीवी इतनी आम बिमारी है कि सीडीसी का कहना है कि ज्यादातर सेक्सुअली एक्टिव लोग किसी भी पॉइंट पर इसका सामना करना पड़ता हैं।
हालांकि, ये वायरस हमेशा ही जननांग मस्से जैसी जटिलताओं का कारण नहीं बनता है। ज्यादातर मामलों में ये वायरस बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के अपने आप ठीक हो जाता है। जननांग मस्सा आमतौर पर एचपीवी के तनाव के कारण होते हैं, जो उन स्ट्रेंस से अलग होते हैं, जो आपके हाथों या शरीर के अन्य हिस्सों पर मस्से के उभरने की वजह बनते हैं।
– जननांग मस्से की समस्या का इलाज कैसे किया जाता है?

वैसे तो जो जननांग मस्से नजर आते हैं, वो अक्सर समय के साथ खुद ही चले जाते हैं। एचपीवी आपके स्किन सेल्स में रह सकते हैं। इसलिए लक्षणों को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जैसा कि हमने आपको बताया जननांग मस्से दूसरों में तब तक नहीं फैलेंगे, जब तक दो लोगों के बीच कोई सेक्सुअल कांटेक्ट न हो। आप इस समस्या के दर्दनाक लक्षणों से छुटकारा पाने या उनकी स्थिति में सुधार के लिए ओवर-द-काउंटर (OTC) मस्सा रिमूवर या किसी ट्रीटमेंट के साथ इलाज नहीं कर सकते।
इन दवाओं के साथ करें इलाज
इस बीमारी के ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर आपको ये सलाह दे सकते हैं:
इमीकिमॉड (एल्डारा)
पोडोफाइलिन और पोडोफिलॉक्स (कोन्डाइलॉक्स)
ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड या टीसीए
ऑपरेशन
अगर दिखाई देने वाले मस्से समय के साथ नहीं जाते हैं, तो आपको उन्हें हटाने के लिए मामूली सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर इन प्रक्रियाओं के माध्यम से मस्से को हटा सकता है:
क्रायोसर्जरी (cryosurgery)
लेजर ट्रीटमेंट
छांटना या मस्से को काटना
ड्रग इंटरफेरॉन के इंजेक्शन
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author