January 31, 2023

सेहत के लिए जहर साबित होगा इन कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल, रिफाइंड के अलावा किन तेलों में बनाना चाहिए खाना

wp-header-logo-248.png

Refined oil is not good for health: जब भी बात भारतीय खाने और उसके जायके की होती है, तो तेल और मसालों पर बात होना बहुत ही लाजमी सी बात है। यही दोनों चीजें भारतीय खाने के लाजवाब स्वाद के पीछे का सीक्रेट जवाब है। तेल और मसाले से ही इंडियन खाने का स्वाद को दोगुना हो जाता है। कुकिंग ऑयल के लिए यहां कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे रिफाइंड ऑयल, सरसों तेल, ऑलिव ऑयल। यह शरीर में वसा (Fats) और कैलोरी (Calories) की आपूर्ति करता है। आजकल कई घरों में सरसों के तेल से ज्यादा रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसकी कीमत कम होती है। लेकिन, क्या आपको पता है कुकिंग ऑयल के तौर पर रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करना हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको खाना बनाते समय रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए।
जानिए क्यों नहीं खाना चाहिए रिफाइंड ऑयल
क्या आप जानते हैं कि रिफाइंड ऑयल हाई टेंपरेचर पर तैयार किया जाता है, जिसकी वजह से इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक होता है। यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol), ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) और इंसुलिन (insulin) के लेवल को बढ़ाता है। इस कारण शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाता है। आपको कई तरह के रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जैसे कि सोयाबीन का तेल, सन फ्लावर का तेल, मूंगफली का तेल, मक्के का तेल, राइस ब्रान ऑयल और कैनोला का तेल आदि।
रिफाइंड तेल खाने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ता है
डायबिटीज मेलेटस
कैंसर
मोटापा
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज
एथेरोस्क्लेरोसिस
रिफाइंड ऑयल की जगह इन तेलों का करें इस्तेमाल
हमेशा कुकिंग ऑयल ऐसा इस्तेमाल करें, जिसमें ऑमेगा 3 यानी फैटी एसिड ज्यादा होता है। जैसे कि तिल का तेल, घी, नारियल तेल, सरसों का तेल, मूंगफली का तेल आदि।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author