February 7, 2023

पुरुषों से ज्यादा महिलाएं क्यों होती हैं कंपकपाती ठंड की शिकार? जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

wp-header-logo-261.png

Why women always feel colder than men: ठंड का मौसम (Winter Season) आते ही लोग कपड़ों के लेयर पहनने लगते हैं, सर्दी से बचने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते हैं। इस जद्दोजहद के पीछे एक ही वजह होती है, खुदकों विंटर स्पेशल बीमारियों से बचाना। वहीं मौसम एक्सपर्ट की माने तो अभी तो ठंड की महज शुरुआत भर हुई है। आने वाले समय में सर्द हवाएं और कड़कड़ाती ठंड बढ़ेगी। बता दें कि प्रकृति किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है, सर्दी हो या गर्मी हर इंसान के लिए बराबर पड़ती है। लेकिन इसके बाद भी सर्दियों केव मौसम में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ठंड लगती है। इस मामले में डॉक्टर के मुताबिक किसी इंसान को कितनी ठंड लगेगी, इस बात का पता उनकी फिजिकली बनावट और इंटरनल चेजेंज से लगाया जाता है। क्योंकि कई बार महिला से ज्यादा ठंड पुरुष को लगने लगती है।
जानिए महिलाओं को क्यों लगती है पुरुषों से ज्यादा ठंड
डॉक्टरों की माने तो सर्दी हर किसी को लगती है, बच्चे से लेकर बूढ़े तक और महिलाओं से लेकर पुरुषों तक, हर इंसान को ठंड का एहसास होता है। लेकिन आमतौर पर महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा ठंड लगती हैं। क्योंकि उनके शरीर में मेटाबॉलिज्म की कमी या ज्यादा हो सकती है। मेटाबॉलिज्म का काम बॉडी में एनर्जी लेवल बनाए रखना होता है। एनर्जी लेवल अच्छा होने पर आपको ठंड काम लगती है। वहीं महिलाओं में यही मेटाबॉलिक रेट पुरुषों के मुकाबले कम होता है। इसी कारण उन्हें पुरुषों से ज्यादा ठंड लगती है। महिलाओं को ठंड लगने के पीछे दूसरा कारण ये है कि महिलाओं में मसल्स मास पुरुषों के मुकाबले कम होता है। यही मसल्स मास शरीर में गर्मी बढ़ाता है। इसलिए सर्दियों में महिलाएं पुरुषों से जल्द जल्दी कंपकंपाने लगती हैं।
ठंड लगना या नहीं लगना परेशानी का सबब?
सर्दियों में ठंड लगना बहुत आम सी बात है, लेकिन अगर सर्दी में आपको ठंड नहीं लग रही है तो इसका मतलब आपकी बॉडी में कुछ समस्या हो रही है। डॉक्टरों की माने तो ज्यादा ठंड पड़ने पर ठंड लगनी चाहिए। अगर धूप में रहने के बाद भी आपकी ठंड लगातार बनी हुई है और हर समय कंपकंपी महसूस करते हैं। यह भी किसी समस्या की वजह हो सकती है। इस तरह की सिचुएशन में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
गर्मी से निपटने के लिए इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थ जो शरीर के तापमान को ठंडा रखने में मदद करेंगे:-
जौ
कोकम
नारियल पानी
हरे मूंग अंकुरित
गुलकंद
लौकी
करेला
जो लोग बहुत ज्यादा ठंड महसूस करते हैं, उनके लिए ये खाद्य पदार्थ शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकते हैं:
जई
कॉफ़ी
केले
लाल मांस
ग्रीन टी
स्वीट पोटैटो
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author