December 6, 2022

FIFA World Cup: कतर ने फुटबॉल वर्ल्ड कप के काटे 'पर', छोटे कपड़ों से लेकर बीयर पीने तक लगाईं कई पाबंदियां

wp-header-logo-297.png

कतर में 20 नवंबर से शुरू होने वाले फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) को अब केवल कुछ ही दिन शेष बचे हैं। ऐसे में दर्शकों का उत्साह बढ़ता जा रहा है। हालांकि एक ऐसी खबर सामने आई है, जिससे फुटबॉल प्रेमी परेशान हो जाएंगे। दरअसल इस बार फीफा वर्ल्ड कप कतर में हो रहा है। ऐसे में कतर ने फीफा वर्ल्ड कप देखने के लिए आने वाले दर्शकों पर कुछ पाबंदियां लगा दी हैं। यह पाबंदियां ऐसी हैं, जिससे दर्शकों का मजा खराब होना तय है। आइए जानते हैं कि फीफा वर्ल्ड कप के दौरान कतर में आने वाले फैंस को किन बातों का ध्यान रखना होगा।
ऐसी लगाईं पाबंदियां
कतर एक इस्लामिक देश (Islamic country) है। ऐसे में फीफा वर्ल्ड के लिए यहां के नियम कायदे अलग हैं। फैंस से इन नियमों का पालन करने को कहा गया है। फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले देखने आने वाले फैंस को शराब, ड्रग्स, सेक्स से दूर रहने और ड्रेस कोड पर भी ध्यान देने को कहा है। दर्शकों को कहा गया है कि स्टेडियम में छोटे कपड़े पहनकर न आएं। स्लीवलेस टैंक टॉप और जिन टॉप्स पर ऑफेंसिव स्लोगन (offensive slogans) लिखे होंगे, तो उन्हें भी मैच देखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
टूरिज्म वेबसाइट पर जारी किया बयान
कतर सरकार (Government of Qatar) की टूरिज्म वेबसाइट पर इसे लेकर बयान भी साझा किया गया है। इसमें लिखा है, ‘कतर में पुरुष और महिलाओं के पहनावे को लेकर ज्यादा कोई सख्ती नहीं बरती जाएगी, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि लोग लोकल कल्चर को ध्यान में रखते हुए पब्लिक के बीच में ज्यादा रीविलिंग कपड़े ना पहनें। पुरुष और महिलाओं के लिए सलाह है कि वो इस बात का ध्यान रखें कि उनके कंधे और घुटने ढके रहें।’
फीफा ने दी यह प्रतिक्रिया
कतर सरकार के इन दिशा निर्देशों पर फीफा ने भी लोगों से ध्यान देने को कहा है। फीफा (FIFA) ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि महिलाएं जो उनका मन करे, वो पहन सकती हैं, लेकिन कतर के सख्त कानून (laws of Qatar) को उन्हें ध्यान में रखना होगा।
स्टेडियम में 15000 कैमरे लगाए गए
आपको बता दें कि कतर में फीफा वर्ल्ड कप (Qatar Fifa World Cup 2022) के दौरान स्टेडियम में कोई भी गड़बड़ी ना हो इसके लिए 15000 कैमरे भी लगाए गए हैं। ये कैमरे स्टेडियम में फैंस पर नजर रखने के लिए लगाए गए हैं और इनमें फेशियल रेकग्निशन जैसी एडवांस टेक्नॉलजी भी मौजूद है। ये जानकारी खुद इवेंट के चीफ टेक्निकल ऑफिसर नियास अब्दुलरहमान ने कुछ समय पहले दी थी। फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) 20 नवंबर से शुरू होने जा रहा है, जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंग। फुटबॉल का ये सबसे बड़ा टूर्नामेंट (biggest football tournament) 18 दिसंबर तक चलेगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author