November 28, 2022

Knowledge News: आखिर क्यों प्रधानमंत्री के साथ स्पेशल सूटकेस लेकर चलते हैं SPG कमांडो, ये है राज

wp-header-logo-259.png

SPG कमांडो देश के सबसे ताकतवर कमांडो में से एक होते हैं। एसपीजी की गिनती देश की सबसे स्पेशल फोर्स में होती है। एसपीजी के पास प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। लेकिन क्या आपने कभी ये ध्यान दिया है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात SPG कमांडो अपने साथ हमेशा एक काला रंग का ब्रीफकेस (Black Briefcase Of SPG Commandos) लेकर क्यों चलते हैं। आखिर उनकी इसके पीछे क्या रणनीति होती है और उस ब्रीफकेस में ऐसा क्या रखा होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि उनके इस ब्रीफकेस में क्या होता है और वो क्यों उसे हमेशा साथ लेकर चलते हैं।
क्या होता है SPG कमांडो के ब्रीफकेस में
सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि SPG कमांडो का ब्रीफकेस कोई नार्मल सामान रखने वाला ब्रीफकेस नहीं होता। वो ब्रीफकेस के रूप में एक शील्ड होती है। ये शील्ड बुलेट प्रूफ होती है। इस पर किसी भी तरह की बंदूक की गोलियों का कोई असर नहीं होता है। अगर कभी भी प्रधानमंत्री पर हमला होता है तो SPG कमांडो इस ब्रीफकेस को खोल कर बुलेटप्रूफ शील्ड से पीएम की सुरक्षा करेंगे। इसके साथ ही इस ब्रीफकेस में एक स्पेशल गन भी होती है, जिससे SPG कमांडो आसानी से पटलवार कर सकते हैं। इसीलिए इसे थामे चलने वाले कमांडो हमेशा प्रधानमंत्री के आसपास ही आपको देखने को मिलेंगे।
SPG का गठन कब हुआ था
चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इसका गठन कब हुआ था। SPG यानि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का गठन साल 1984 में किया गया था। उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद SPG के गठन का फैसला किया गया था। SPG के कमांडो बहुत ही फुर्तीले होते हैं। SPG कमांडो की सुरक्षा देश के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और विदेशी मेहमानों को दी जाती है। एसपीजी कमांडो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होते हैं। प्रधानमंत्री जहां भी जाते हैं, वहां हर एक स्टेप पर अचूक शूटर्स तैनात होते हैं। पीएम को खतरा पहुंचा सकने वाले लोगों को यह कमांडो कुछ ही सेकंड्स में मारने की ताकत रखते हैं। एसपीजी कमांडोज बेल्जियम से इम्पोर्ट की गई 3.5kg की राइफल से लैस होते हैं। यह राइफल 1 मिनट में 850 राउंड फायर करने में कैपेबल होती हैं। इनकी रेंज लगभग 500 मीटर तक होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author