December 3, 2022

IPL 2023: BCCI ने आईपीएल को लेकर कसी कमर, इस दिन फिर लगेगी खिलाड़ियों पर बोली

wp-header-logo-261.png

Cricket News: टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) खेला जा रहा है। भारतीय टीम समेत सभी टीमें ऑस्ट्रेलिया दौरे (Australia tour) पर मौजूद हैं। इसी बीच इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है और साथ यह भी पता चला है कि आईपीएल 2023 के सीजन की मिनी ऑक्शन कब हो सकती है। BCCI ने सभी 10 फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने (retain players) की लास्ट डेट का ऐलान कर दिया है। BCCI ने 15 नवंबर तक सभी फ्रेंचाइजी को अपने खिलाड़ियों की रिटेन लिस्ट जमा करने के लिए कहा है।
इस दिन होगा मिनी ऑक्शन
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईपीएल 2023 सीजन मार्च-अप्रैल में हो सकता है। इसके लिए मिनी ऑक्शन (Mini auction) भी किया जाना बाकी है। ऑक्शन की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन जानकारी के मुताबिक, यह मिनी ऑक्शन दिसंबर के तीसरे हफ्ते में होने की पूरी उम्मीद है। यानी लगभग 16 दिसंबर के आसपास यह मिनी ऑक्शन हो सकता है। मालूम हो कि पिछले साल मेगा ऑक्शन (mega auction) किया गया था। जिसमें दो नई टीमें शामिल हुई थी। तब नियम के मुताबिक, हर एक टीम को 4 से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति नहीं थी। मगर इस बार ऐसा नहीं है। साथ ही इस बार खर्च करने के लिए पिछली बार नीलामी में जिस टीम के पास पर्स में जितनी रकम बची थी वह और बाकी 5 करोड़ रुपए एक्स्ट्रा (extra Rs 5 crore) मिलेंगे।
यह तीन टीम खरीद सकती 1 और विदेशी खिलाड़ी
आपको बता दें कि पिछले साल मेगा ऑक्शन (mega auction) के बाद तक तीन टीमें पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स ऐसी टीमें थीं। जिनके पास 7-7 विदेशी खिलाड़ी ही थे। मतलब ये टीमें अब भी एक विदेशी प्लेयर खरीद सकती हैं। गौरतलब है कि एक टीम में 8 विदेशी खिलाड़ी होते है। इसके अलावा बता दें कि पिछले साल मेगा ऑक्शन (mega auction) में 6 टीमों ने चोट के कारण कुछ प्लेयर्स को रिप्लेस (chance to retain) किया था। वह इनमें किसी एक को या दोनों को रिटेन करने का मौका रहेगा।
क्या है प्लेयर्स को रिटेन करने का नियम
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author