December 6, 2022

Desk Job के कारण कमर बन रही कमरा… फॉलो करें ये असरदार Weight Loss Tips

wp-header-logo-252.png

Sitting Job Causes Weight Gain: अगर आप भी कॉर्पोरेट दुनिया (Corporate World) की 9 से 5 वाली बीजी जिंदगी जी रहे हैं तो आप भी पेट बाहर (Gaining Belly Fat) निकलने की समस्या से जूझ रहे होंगे। वैसे तो मोटापा या पेट बहार निकलना बहुत ही आम सी समस्या है लेकिन लोग इसको बहुत ही गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि यहां बात इंसान के लुक्स पर आ जाती हैं। अगर आपके पेट और कमर पर चर्बी जमने लगेगी तो आपका लुक भी खराब होता है साथ ही आपकी पर्सनालिटी पर भी गहरा असर होता है। मोटापा या शरीर पर चर्बी बढ़ना अपने आप में कोई ऐसी गंभीर बीमारी नहीं हैं, लेकिन इसके कारण कई गंभीर बीमारियां आपको अपने शिकंजे में जकड़ सकती हैं। वजन बढ़ने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल (High Cholestrol) बढ़ता है, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) जैसी गंभीर बीमारियां आपको घेर लेती हैं।
आजकल यह पेट निकलने और वजन बढ़ने की समस्या ज्यादातर उन लोगों को हो रही है, जो लगातार 8-9 घंटे बैठकर काम करते हैं और अपने शरीर से ज्यादा मूवमेंट नहीं करते हैं। आपने अक्सर घर के बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि यह शरीर असल में एक मशीन है, हम इसका जितना सावधानी और पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल करेंगे ये उतनी ही बेहतर तरीके से काम करेगा। लेकिन सिर्फ बैठे रहना कोई मूवमेंट ना करना या फिर पूरे दिन बस भागदौड़ करते रहना दोनों ही चीजों से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। खली बैठने से शरीर में मोटापा बढ़ता है और सिर्फ काम करते रहने से आप कमजोरी का शिकार होकर बीमार पड़ सकते हैं। दोनों ही सिचुएशन में नुकसान आपका है। तो आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप अपने मोटापे को बढ़ने से रोक सकते हैं। तो चलिए देखते हैं (Best Weight Loss Tips) क्या हैं ये चीजें:-
कई लोग काम में बीजी होकर अपना लंच तक सही समय पर नहीं करते हैं, एक इंसान को जितनी जरूरत हैल्दी डाइट की होती हैं, उसे उतनी ही जरूरत सही समय पर उसे खाने की भी होती है। आप चाहे कितने भी बीजी क्यों ना हो लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए खाने का एक समय तय करके रोज उस मुताबिक खाना तो खा सकते हैं। अगर आप लेट खाना खाएंगे तो इसका परिणाम बढ़ता हुआ मोटापा हो सकता है।

अगर आप ऑफिस में काम के प्रेशर के चलते जल्दबाजी में खाना खाते हैं, उसे ठीक तरह से चबाने की जगह बस निगलकर काम चला रहे हैं तो आपको यह आदत अभी से छोड़ देनी चाहिए। हड़बड़ी में खाया हुआ खाना आपके शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता है, बल्कि इसका उल्टा आप मोटे होने लगते हैं और आपका पेट बाहर निकल आता है।

अगर आप भारतीय है तो आपको कुछ टेस्टी से पूरी पकवान खाने की क्रेविंग होना तो बहुत ही आम सी बात है। भारत में ऑयली फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है, लेकिन इस तरह के खाने के कारण हमारे शरीर में काफी ज्यादा फैट जमा होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। और क्योंकि आप लोग बैठकर काम करते हैं, इसलिए आपको इस तरह के खाने को पचने का समय नहीं मिलता है। जिसके परिणामस्वरूप आपका पेट बहार आ जाता है, वजन बढ़ जाता है और आप मोटे हो जाते हैं। इसलिए अगर आप एक्टिविटीज काम करते हैं बैठे रहते हैं तो आप अपनी डाइट को कंट्रोल कीजिये।

जो लोग सिंटिंग जॉब करते हैं वो अक्सर छोटी-मोटी भूख मिटाने के लिए चाय के साथ बिस्किट और स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। इन स्नैक्स में चिप्स, नमकीन और बिस्कुट और कई तरह की टेस्टी चीजें शामिल होती हैं, लेकिन आपको पता चाहिए की ये चीजें आपके शरीर में कैलोरी काउंट बढ़ा देती हैं, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए ऑफिस में बैठे-बैठे जितना हो सके उतना कम इस तरह की चीजों का सेवन करें, साथ ही हम आपको सलाह देंगे कि आप सुबह जल्दी उठकर या रात को सोने से पहले जॉगिंग पर जाया करें। इस तरह वजन काम करने में आपको काफी मदद मिलेगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author