December 3, 2022

Birthday Special: जब पाक की पूरी टीम को अनिल कुंबले ने बनाया था अपना शिकार, जन्मदिवस पर पढ़ें दिग्गज का अनसुना किस्सा

wp-header-logo-251.png

Anil Kumble Birthday: इंटरनेशनल क्रिकेट (international cricket) में जब भी बेहतरीन स्पिनरों का नाम लिया जाएगा है तो निश्चित रूप में उसमें एक नाम अनिल कुंबले का जरूर होगा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उन्होंने 22 गज की पट्टी पर जो करिश्मा दिखाया है, वो इंटरनेशनल क्रिकेट (international cricket) में उनसे पहले सिर्फ एक बार हुआ था। 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बैंगलोर (Bangalore) में जन्मे अनिल कुंबले आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे (Happy Birthday Anil Kumble) हैं। इसी बर्थडे पर हम उनकी कुछ उपलब्धियों का जिक्र करने वाले हैं।
कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ऐसा चक्रव्यूह रचा
टीम इंडिया के लेग स्पिनर (India’s leg-spinner) अनिल कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को ऐसा कमाल किया था, जिसकी दिवानी दुनिया आज भी है। इस बात को भले ही 22 साल गुजर चुके हैं, लेकिन उस दौर की सबसे खतरनाक टीमों में शुमार पाकिस्तान को जो दर्द अनिल कुंबले ने दिया था, आज भी पाकिस्तान के दिल में जखम बनकर आज भी जिंदा होगा। अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ऐसा चक्रव्यूह रचा था, जिसमें एक-एक करके पाकिस्तान के सारे खिलाड़ी फंसते चले गए (entire team of Pak ) थे और पाकिस्तान की (Pakistan) पूरी टीम आलआउट हो गई थी।
पाकिस्तान के सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे
दरअसल, दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (Feroz Shah Kotla) पर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान की पूरी पारी को अकेले ढेर कर दिया था। 1999 के उस टेस्ट मैच में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान (Pakistan) के सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आज भी ये बताते है कि आखिरी विकेट से पहले सभी भारतीय खिलाड़ियों (Indian players) पर दबाव था, क्योंकि हर कोई चाहता था कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) दस विकेट पूरा करें, लेकिन जैसे ही कोई अन्य गेंदबाज आता था तो सभी को डर रहता था कि किसी का कैच न पकड़ लिया जाए।
वीवीएस लक्ष्मण ने बताया
मिली जानकारी के अनुसार वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने एक बार बताया था की , “मेरे ऊपर, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) पर और राहुल द्रविड़ पर दबाव था कि किसी अन्य गेंदबाज की गेंद पर कैच नहीं लेना है, क्योंकि अनिल कुंबले पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 9 विकेट चटका चुके थे। इसके अलावा ये भी दबाव था कि अनिल कुंबले की गेंद पर क्लोज फील्डर होने के नाते हमें कैच पकड़ना ही पकड़ना है। यही हुआ भी, लेकिन एक बार सदगोपन रमेश (Sadagopan Ramesh) लगभग कैच पकड़ बैठे थे, लेकिन कुछ ही पलों के अंदर उन्होंने कैच ड्रॉप कर दिया (few moments) था।”
इंग्लैंड टीम के गेंदबाज जिम लैकर के नाम भी यह उपलब्धि
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) के इतिहास में ऐसा दूसरी बार था जब एक ही गेंदबाज ने विपक्षी टीम( opposition team) के सभी खिलाड़ियों को आउट किया हो। 1999 से पहले 26 जुलाई 1956 को इंग्लैंड टीम (England team) के गेंदबाज जिम लैकर ने आस्ट्रेलियाई टीम को अकेले आलआउट किया था। इनके बाद अनिल कुंबले का नाम है। अनिल कुंबने (Anil Kumble) एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने पाकिस्तान की पूरी पारी को अपना शिकार बनाया है। अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 271 वनडे मैचों में 337 और 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट अपने नाम किए हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author