October 3, 2022

Sanju Samson: T20 World Cup से पहले BCCI का बड़ा फैसला, स्क्वॉड में नहीं चुने जाने के बाद बनाया इस टीम का कप्तान

wp-header-logo-390.png

Sanju Samson: आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम में कई स्टार खिलाड़ी और युवा खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। विश्व कप टीम और एशिया कप टीम की टीम लगभग सेम है। इसेक अलावा अतीत में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर कर किया गया (Indian cricket team) है। इन खिलाड़ियों के अब तक के फॉर्म और प्रदर्शन को देखते हुए उनके टीम में शामिल नहीं किए जाने की खूब चर्चा हो रही है। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं भारतीय टीम के संजू सैमसन (Sanju Samson)।
बीसीसीआई ने सैमसन को कप्तान नियुक्त किया
संजू सैमसन को आगामी टी20 विश्व कप 2022 के (T20 World Cup 2022) लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के फैसले से कई क्रिकेट प्रशंसक नाराज हैं। प्रशंसकों की निराशा को दूर करने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए (ODI series against)। बीसीसीआई ने अब सैमसन को न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारत-ए टीम का कप्तान नियुक्त किया है। बीसीसीआई द्वारा चुनी गई 16 सदस्यीय टीम में ज्यादातर ऐसे खिलाड़ी हैं; जो विश्व कप टीम में चयन के दावेदार थे, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टूर्नामेंट के लिए मौका नहीं मिला। सैमसन के अलावा इन खिलाड़ियों में पृथ्वी शॉ, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक शामिल हैं। अब ये खिलाड़ी चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
भारत ‘ए’ टीम:
पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, ऋतुराज गायकवाड़, राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, संजू सैमसन (कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, राहुल चाहर, तिलक वर्मा, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर , उमरान मलिक, नवदीप सैनी, राज अंगद बावा।
न्यूजीलैंड ए के (New Zealand A) खिलाफ वनडे सीरीज के तीनों मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहला मैच 22 सितंबर को खेला जाएगा। इसके बाद बचे हुए दो मैच 25 और 27 सितंबर को खेले जाएंगे। इस समय न्यूजीलैंड-ए भारत-ए के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेल रहा है।
पंत को मिला टी20 वर्ल्ड कप का मौका
गौरलतब है कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए ऋषभ पंत को ईशान किशन और संजू सैमसन पर तरजीह दी गई (Ishan Kishan and Sanju Samson) थी। इसके बावजूद टी20 में पंत की फॉर्म काफी खराब रही है। पंत ने 58 टी20 मैचों में 23.94 की औसत से 934 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.21 रहा है। पंत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 3 अर्द्धशतक बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 65 है। संजू सैमसन ने अब तक भारत के लिए 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 21.14 की औसत और 135.15 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए हैं। आंकड़े बताते हैं कि ऋषभ पंत (Sanju Samson) की तुलना में संजू सैमसन को काफी कम मौके मिले (Rishabh Pant)।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author