December 6, 2022

PM Kisan: मोदी सरकार ने किसानों को फिर दिया मौका, अब इस तारीख तक किसान करवा पाएंगे E-KYC

wp-header-logo-354.png

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों (farmers) के खातों में एक साल के भीतर 3 किस्तों में 6 हजार रुपये की राशि जमा की जाती हैं। कुछ ही दिनों बाद किसानों के खातों में 12वीं किस्त के 2 हजार की रुपये आएंगे। सरकार के नियमों के अनुसार अब केवल उन्हीं किसानों के खातों में अगली किस्त जमा होगी, जिन्होंने ई-केवाईसी (e-KYC) करवाई हो। यानी किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य है।
सरकार ने ई-केवाईसी करवाने की आखरी तिथि 31 जुलाई रखी थी लेकिन कुछ लाभार्थी किसानों ने अभी तक इसे पूरा नहीं किया है। इसी को देखते हुए सरकार की ओर से ई-केवाईसी की आखरी तिथि को 31 जुलाई 2022 से बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दिया है। अगर आपने भी अभी तक केवाईसी नहीं करवाई हैं तो तुरंत करवा लीजिए। योजना की 12वीं किस्त केवल ई-केवाईसी करने वालों लाभार्थी किसानों के खातों में ही जमा होगी।
E-KYC करवाना बेहद जरूरी
केंद्र सरकार की ओर से योजना के कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. जारी नियमों के मुताबिक, किसानों को ई-केवाईसी करवाना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने वाले किसानों के खातों में किस्त जमा नहीं होगी। सरकार ने ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त रखा गया है। किसान ई-केवाईसी ऑनलाइन माध्यम या किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर करवा सकते हैं।
ऐसे करें e-KYC (How to do e-KYC)

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड लिखें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इसके बाद आधार कार्ड से लिंक नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे डालें।
ओटीपी डालने के बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author