November 29, 2022

Business ideas: अब 20 हजार रुपये में खड़ा करें अपना बिजनेस, कुछ समय बाद होगा पैसा ही पैसा

wp-header-logo-352.png

Business ideas from home: हर कोई कहता है कि जब मेरे बैंक में थोड़ा पैसे जमा हो जाएंगे तो मैं खुद का बिजनेस (own business) शुरु करुंगा। अगर आप भी निवेश (invest) के लिए अधिक पैसे नहीं होने की वजह से बिजनेस की शुरुआत नहीं कर पा रहे है तो रुकिए, इस रिपोर्ट को पूरा पढ़ लीजिए। उसके बाद क्या पता आपका प्लान (business plan) ही बदल जाए और जल्द ही आप खुद का बिजनेस शुरु कर दें। बिजनेस को शुरु न कर पाने के तमाम कारणों को देखते हुए हमने यह रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में हम आपको बेहद ही कम पैसे के निवेश से शुरु होने वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। ऐसा बिजनेस आईडिया जिसको शुरु करने के लिए आपको मात्र 20 हजार रुपये का निवेश करना होगा।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, कैंडल मेकिंग बिजनेस (candle making business) यानी मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय के बारे में। कैंडल का बिजनेस ऑल टाइट हिट या यूं कहे सदाबहार बिजनेस है। भारतीय बाजार में कैंडल की साल भर डिमांड रहती है। जन्मदिन, सालगिरह, पार्टियों, अन्य उत्सव और त्योहारों में सजावट के लिए कैंडल का प्रयोग किया जाता है। होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस और घरों की में कैंडल्स उपयोग में आते हैं। यहां तक की अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के लिए फ्रेंगरेंस कैंडल्स (Fragrance Candles) का इस्तेमाल किया जाता है। देश के कई छोटे शहरों और गांवों में अभी तक भी लाइट की सही व्यवस्था नहीं है, वहां तो कैंडल कैंडल्स का प्रयोग प्राथमिक रुप से किया जाता है। इन बांतो से यह तो स्पष्ट हो गया कि कैंडल का बिजनेस शुरु होने करने के बाद मुनाफा होना तय है।
कैंडल के बिजनेस को कैसे करें शुरु (how to start candle business)
कैंडल मेकिंग के बिजनेस के शुरु करने के लिए आपको करीब 20 हजार का शुरुआती निवेश करना होगा। प्रोडक्शन के लिए आपको कुछ जगह की जरुरत होगी। जहां पर आप कैंडल बनाना, पैकिंग और प्रोडक्ट्स को रखेंगे। प्रोडक्ट को बनाने के लिए आपका घर की कोई हिस्सा या किराये की बिल्डिंग या जमीन भी हो सकती है।
प्रोडक्ट्स की सेलिंग
प्रोडक्ट को तैयार करने के बाद उन्हें सेल करना सबसे महत्वपूर्ण चरण है। अपनी सेलिंग को बढ़ाने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करने होगी। जब आपका बिजनेस एक ब्रांड का रुप ले लेगा तो फिर आप करोड़ों के मालिक बन सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स को आकर्षक और अन्य ब्रांड से बेहतर बनाना होगा। ताकि ग्राहक आपके कैंडल्स को खरीदे। बेहतर क्वालिटी और आकर्षक प्रोडक्ट ही आपके बिजनेस को सफल बनाएंगे। बिजनेस के शुरुआती दिनों में सही से काम करने के बाद कुछ ही समय बाद आप अच्छा पैसा बना पाओगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author