September 25, 2022

BSF Recruitment 2022:  बीएसएफ में 1300 से ज्यादा पदों पर भर्ती, 10वीं और 12वीं पास करें आवेदन

wp-header-logo-359.png

जयपुर। जो युवा देश की सेवा करना, सेना में भर्ती होना चाहते है उनके लिए एक शानदार मौका है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ में वैंकेसी निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। जारी अधिसूचना के अनुसार, यह भर्ती महिला और पुरुष दोनो कैंडिडेट्स के लिए हैं। इसके अनुसार किसी भी राज्य के 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 1312 पदों के लिए भर्ती निकली है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।
योग्यता
हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और रेडियो और टेलीविजन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रीपेरशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, डेटा एंट्री ऑपरेटर में 2 साल इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आईआईटी या 12वीं बोर्ड के साथ 60ः अंकों के साथ पास होना जरुरी है।
हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या रेडियो और टेलीविजन, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रिप्रेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, फिट या इंफो टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम मेंटेनेंस, कॉमन इक्विपमेंट मेंटेनेंस में 2 साल का आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से नेटवर्क टेक्निशियन, मेक्ट्रोनिक्स, डाटा एंट्री ऑपरेटर या 12वीं बोर्ड 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरुरी है।
आयु सीमा
जारी अधिसूचना के अनुसार जनरल कैंडिडेट के लिए कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट के लिए नियमानुसार छूट दी जाएगी।
वेतनमान
बीएसएफ के 1312 पदों पर सिलेक्ट हो जाने के बाद कैंडिडेट को सातवें वेतनमान 25500-81100 रुपए लेवल- 4 के आधार पर सैलरी मिलेगी। इसके तहत इनहैंड सैलरी 45,800 रुपए मिलेगी।
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार का चयन रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफीकेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया आठ अगस्त से छह सितंबर 2022 तक चलेगी।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author