December 3, 2022

Aadhaar Card Loan: आधार कार्ड से मिल रहा 5 लाख का लोन!, जानें Viral Post की सच्चाई

wp-header-logo-356.png

Loan on Aadhaar Card: सरकार की ओर से नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं (government schemes) शुरु की जाती हैं। नागरिकों को आर्थिक रुप से सहायता या मजबूती देने के लिए मोदी सरकार ने भी कई कदम समय-समय पर उठाएं हैं। इन सब के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इस पोस्ट (viral post) में दावा किया जा रहा है कि सरकार आधार कार्ड (Aadhar card) के जरिये लोन दे रही है। क्या यह सच है या झूठ? आइएं, इस वायरल खबर का हम करते हैं आपके लिए फैक्ट चेक।
वायरल पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ लिखा गया है कि सरकार देश के सभी आधार कार्ड धारकों को 4 लाख 78 हजार का लोन दे रही हैं। जिनके पास भी आधार कार्ड है, वे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इससे पहले भी एक इसी तरह की पोस्ट वायरल करके दावा किया जा रहा था कि सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को 6 हजार रुपये भत्ता देने जा रही है। ऐसा पहली बार नहीं है कि इस तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
It is being claimed that the central government is providing a loan of ₹4,78,000 to all Aadhar card owners#PibFactCheck

▶️ This claim is #fake

▶️ Do not forward such messages

▶️ Never share your personal/financial details with anyone pic.twitter.com/U5gbE3hCLD
वायरल पोस्ट की सच्चाई

आधार से लोन मिलने वाला यह पोस्ट जब ज्यादा ही वायरल होने लगा तो पीआईबी की ओर से इसका फैक्ट चेक किया गया। फैक्ट चेक करने के बाद पीआईबी ने अपनी ट्विटर हैंडल से सच्चाई बताई। पीआईबी ने कहा कि आधार कार्ड लोन मिलने वाला यह पोस्ट फेक है। सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना शुरु नहीं गई है। साथ ही पीआईबी ने यह भी सलाह दी कि इस तरह के मैसेज को फॉर्वड न करें और अपनी पर्सनल जानकारियां किसी को भी साझा न करें। फर्जीवाड़ा करने के लिए इस तरह के पोस्ट को वायरल करवाया जाता है ताकि लोग झांसे में आ जाएं। अगर आपके पास इस तरह का पोस्ट आए तो उसे तुरंत रिपोर्ट कर दें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author