August 9, 2022

Health Tips : क्या आप भी हैं मीठे की लत का शिकार तो अपने डाइट प्लान में जोड़िए ये असरदार चीजें, जल्द दिखेगा बदलाव

wp-header-logo-279.png

क्या आप भी हैं मीठे की लत का शिकार

हम में से कई लोगों को अकसर मीठा खाने (Sweet Addiction) का मन करता है। ऐसे में हम अपने आसपास कुछ मीठा खाने के लिए देखते हैं, कई बार हमारा मीठा खाने पर कंट्रोल ही नहीं होता है। हम बिना सोचे समझे अपनी क्रेविंग्स (Cravings) को ध्यान में रखते हुए मीठा जरूरत से ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं। जो आगे चलकर हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है और गंभीर बीमारियों (Serious Diseases) का रूप ले लेता है। मीठे की इस लत से बचने के लिए, मीठा खाने का मन होने पर कुछ न्यूट्रिशियस फूड्स (Nutritious Foods) खा सकते हैं।
जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
एक अनुमान के मुताबिक करीब 68% पुरुषों और 97% महिलाओं में लंच और डिनर के बीच में दिन में एकाध बार कुछ खाने का मन करता है, जिसमें मीठा भी शामिल है। ज्यादा मीठा लंबे समय तक खाते रहने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। विशेषकर मधुमेह (Diabetes), मोटापे (Obesity) जैसी बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए तो और भी सावधानी जरूरी है। ऐसे में मीठा खाने की क्रेविंग होने पर आप कुछ फूड आइटम्स खा सकते हैं।
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का नियंत्रित सेवन, मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करता है। साथ ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती है। इसमें 70% कोकोआ होता है। इसके अलावा कुछ लाभदायक प्लांट कंपाउंड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं, जिसके कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण भी पाए जाते हैं। पॉलीफेनॉल्स दिल के लिए अच्छा माना जाता है।
बेरीज
बेरीज में मिठास के साथ-साथ फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे प्लांट कंपाउंड्स होते हैं, जो बहुत फायदेमंद होते हैं। हल्के-फुल्के मूड में जैसे- टीवी देखते या कुछ पढ़ते समय, कोई स्वीट डिश खाने की तुलना में बेरीज खाना बेहतर विकल्प हो सकता है।
खजूर
खजूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खजूर में पोटैशियम, आयरन समेत अनेक गुणकारी तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप खजूर को बादाम के साथ मिलाकर खाएं, तो ये बहुत ही टेस्टी और न्यूट्रिशस हो जाता है।
फ्रूट्स
विभिन्न प्रकार के फ्रूट्स, मिठास का सबसे बेहतरीन और नेचुरल सोर्स होते हैं। इनका सेवन मीठा खाने की इच्छा को पूरा करने के लिए किया जा सकता है और पेट भरने के लिए भी। बेहतर होगा कि जब भी मीठा खाने का मन करे तो मौसमी फल खाएं। ऐसा करने से आपका मन किसी अन्य मीठे खाद्य की तरफ आकर्षित होना अपने आप छोड़ देगा।
कुमार गौरव अजीतेंदु
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author