August 14, 2022

Health Tips: इन आदतों के साथ करें अपने दिन का आगाज, हेल्थ पर होगा बेहतर प्रभाव

wp-header-logo-281.png

हर व्यक्ति अपनी सुबह (Morning) की शुरुआत खुशनुमा (Happy) और स्ट्रेस फ्री (Stress Free) तरिके से करना चाहता है, अगर आप सुबह जल्दी उठने जैसी कई आदतों को अपनाते हैं तो ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा फील करते हैं। इसके साथ ही समय पर उठने से आपकी हेल्थ पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। लेकिन दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो मजबूरन जल्दी उठ तो जाते हैं लेकिन आदत ना होने के कारण अपनी सुबह की शुरुआत गलत तरीके से करते हैं। सुबह जल्दी उठने के साथ ही ये भी बहुत जरूरी है कि सुबह की कुछ अच्छी आदतों को अपनाया जाए।
लाइफस्टाइल में अपनाए ऑयल पुलिंग

इन दिनों ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) को अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) में अपनाया जा रहा है, ये आयुर्वेदिक तरीका है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मुंह से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को दूर करने और दांतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में यह प्रक्रिया बहुत मददगार साबित होती है। अपनी सुबह के रूटीन में ऑयल पुलिंग को शामिल करना आसान है।
बांस के ब्रश का करें इस्तेमाल
इन दिनों हर कोई एंवायरमेंट फ्रेंडली (Environment Friendly) चीजों का इस्तेमाल करता है। ऐसे में बायोडिग्रेडेबल टूथब्रश (Tooth Brush) और लकड़ी के टूथब्रश भी लोगों के बीच बहुत चर्चा में आ रहे हैं। इसके साथ ही कई लोग नीम के दातुन का भी इस्तेमाल करते हैं जो दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। बता दें कि बांस के टूथब्रश का इस्तेमाल करने के भी कई फायदे हैं। लकड़ी के नैचुरल एंटीमाइक्रोबियल को तोड़ते हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिन को दूर करने में मदद करते हैं।
जीभ को अच्छे से रोजाना करें साफ

अगर हम जीभ को अच्छे से साफ ना करें तो हमारी जीभ (Tongue Clean) पर बैक्टीरिया और डेड सेल्स जमा हो जाते हैं, यह मुंह से बदबू आनेका एक कारण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप एक दिन में दो बार अपनी जीभ को अच्छी तरह से साफ करते हैं तो आपके टेस्ट बड और अच्छे से काम करने लगते हैं। यह हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने और आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत उपयोगी होता है।

पानी भरपूर पिएं

हमारे शरीर के लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है, आपने आपको हइड्रेट (Hydrated) रखने से आप कई बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं। पानी आपके शरीर के अंगों और टिशू की प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author