August 8, 2022

कम उम्र में शराब पीने से हो जाएंगे जानलेवा बीमारियों के शिकार, जानिए स्टडी के मुताबिक कौन सी है सही एज

wp-header-logo-286.png

आप सभी ने अक्सर शराब के कुछ फायदे और जरूरत से ज्यादा सेवन करने के बाद होने वाले नुकसानों के बारे में सुना होगा। इस मुद्दे पर कई तरह की थिओरी और शोध भी किए जा रहे हैं। हालही में एक स्टडी हुई जिसमें यह दावा किया गया है कि कम उम्र के लोगों को शराब पीने से ज्यादा नुकसान होता है। अगर आप 40 वर्ष के व्यक्ति हैं और रोज एक छोटा ग्लास बीयर (Beer) पीते है तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं आप अगर महिला हैं तो आपके लिए डेली 2 बड़े चम्मच वाइन (Wine) या 100 एमएल बीयर सेफ ऑप्शन हो सकता है।
स्टडी में शराब को लेकर किया गया बड़ा दावा
बता दें कि पुरषों की उम्र अगर 15 से 39 साल के बीच की है तो 10 एमएल वाइन और 38 एमएल बीयर हेल्थ के लिहाज से सेफ मानी जा सकती है। वहीं दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनका कहना होता है कि वह बस कभी-कभार शराब पीते हैं यानी की ओकेजनली ड्रिंक (Occasional Drinker) करते हैं। स्टडी के मुताबिक अगर आप 40 साल से छोटे हैं तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपकी उम्र 40 साल के ऊपर है तो आप रोज एक या दो छोटे पेग ले सकते हैं।स्टडी में सामने आया है कि इस उम्र में शराब के कारण हार्ट डिसीज (Heart Disease), स्ट्रोक (Stroke) और डायबीटीज (Diabetes) का खतरा कम हो जाता है।
40 से 60 साल के लोग पी सकते हैं इतनी शराब
वहीं अगर आपकी उम्र 40 से 60 साल की के बीच में है और आपको किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है तो आप एक से दो स्टैंडर्ड ड्रिंक (Standerd Drink) रोज पी सकते हैं। स्टडी के मुताबिक शराब से होने वाले नुकसानों का खतरा ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के मुकाबले यंग लोगों को होता है। स्टडी के मुताबिक, 59 फीसदी लोग जो खतरनाक मात्रा में शराब पीते हैं उनकी उम्र 15 से 39 साल थी। इनमें से तीन चौथाई संख्या पुरुषों की थी। शराब के अत्यधिक सेवन से दिल से संबंधी, लीवर, कार्डियोवस्कुलर डिसीज और कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author