July 5, 2022

अग्निपथ पर आग: बिहार में ट्रेनें फूंकीं, हरियाणा में पुलिस के वाहन जलाए, रोहतक में छात्र ने दी जान

wp-header-logo-187.png

news website
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देश के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है। बिहार से निकली ये चिंगारी उत्तरप्रदेश राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल समेत 7 राज्यों तक पहुंच गई है। हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं। यहां पथराव में दो थाना प्रभारी समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।
बिहार के 17 जिलों में युवा सड़क और ट्रैक पर उतर गए। प्रदर्शनकारियों ने छपरा, कैमूर और गोपालगंज में 5 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है, अकेले छपरा में ही 3 ट्रेनों में आग लगा दी। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई। छपरा में सबसे ज्यादा प्रदर्शन का असर रहा। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। मोतिहारी में भी ट्रेन पर पथराव किया गया है।
Agneepath Scheme Protest

प्रदर्शन के कारण करीब नौ घंटे तक ट्रेनें ठप रहीं। प्रदर्शन के दौरान बीजेपी के 2 विधायकों पर हमले भी किए गए हैं। छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सीएन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है। वहीं वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर भी हमला हुआ। नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिसर में आग लगा दी। हाजीपुर में पुलिस पर पथराव किया गया। पुलिस जवानों ने भाग कर जान बचाई।
हरियाणा के पलवल में पुलिस ने पौने दो बजे के करीब नेशनल हाईवे-19 को उपद्रवी युवाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया। इसके लिए पुलिस को हवाई फायरिंग के साथ आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। भड़के युवाओं ने इससे पहले यहां पुलिस की 5 गाड़ियों को जला दिया। डिविजन कमिश्नर के आवास पर जमकर पथराव किया। डीसी आवास पर हमले के दौरान उपद्रवी वहां तैनात सुरक्षाकर्मी से 20 गोलिया छीनकर ले गए। उपद्रवी युवकों के हमले में दो थाना प्रभारियों समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हो गए।
Agneepath Scheme Protest
हिमाचल: धर्मशाला जा रहे युवकों को पुलिस ने रोका
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पहुंचने से पहले गगल में युवा सड़कों पर उतर आए हैं। कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे युवा अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे थे। वे मोदी के सामने विरोध जताने के लिए धर्मशाला जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस इन्हें रोक दिया।
दो साल से सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवक ने की खुदकुशी
एक युवक ने रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। युवक का नाम सचिन था। वो जींद जिले के लिजवाना गांव का रहने वाला है। सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से परेशान था। परिजनों ने बताया कि सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम वाली अग्निपथ योजना आने से दुखी होकर सचिन ने यह कदम उठाया।
उत्तरप्रदेश में बसों में तोड़फोड़
उत्तरप्रदेश के उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने मरहला चौराहे पर विरोध जताया। इतना ही नहीं युवाओं ने हाथों में तख्ती ओर पोस्टर लेकर रक्षा मंत्री व प्रधानमंत्री के खिलाफ नारे लगाए। अलीगढ़ में कई जगहों पर युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गभाना नेशनल हाईवे पर युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ कर दी और आग लगा दी।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source