July 1, 2022

Health Tips: रुक गई है बच्चे की लंबाई, इन चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स

wp-header-logo-301.png

Health Tips: रुक गई है बच्चे की लंबाई, इन चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स
Health Tips: शरीर की लंबाई और चौड़ाई, ग्रोथ और विकास ज्यादातर आपके जींस (Genes) पर डिपेंड करते हैं। आपके बच्चे के पर्सनैलिटी डेवलपेमेंट (Personaliitiy Development) में लंबाई (Height) एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जेनेटिक्स (Genetics) के अलावा आपके बच्चे की डाइट (Diet) में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) भी शरीर के विकास को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। लंबाई बढ़ने (Increase in Height) की एक उम्र सीमित होती है इसलिए माता-पिता अपने बच्चों की हाइट को लेकर थोड़ा सचेत रहते हैं। क्योंकि जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे लंबाई बढ़ने की संभावना भी कम होती जाती है। अगर आपके बच्चे की भी लंबाई बढ़ना बंद हो गई है, तो हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आएं हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपने बच्चे की डाइट में शामिल करके आप उसकी लंबाई बढ़ा सकते हैं।
बीन्स
बीन्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपके विकास को बढ़ावा देने के लिए आपको सभी सही पोषक तत्व प्रदान करते हैं। प्रोटीन शरीर के विकास के लिए आवश्यक है। बीन्स आयरन और विटामिन बी और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।
चिकन
जब बच्चों की लंबाई की बात आती है, तो चिकन सबसे आवश्यक भोजन है जो इसे बढ़ाने में मदद करता है। चिकन विटामिन बी, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है जो बच्चे के शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
बादाम
बादाम कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं। वे फाइबर, मैंगनीज और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। बादाम हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं और आपके बच्चे की लंबाई को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं।
अंडे
अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं जो आपके बच्चे को लंबा बनाने के लिए जरूरी है। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो लंबाई बढ़ाने में मदद करता है और अमीनो एसिड और कई विटामिन शरीर के समग्र स्वास्थ्य में मदद करते हैं।
दूध
कैल्शियम से भरपूर दूध बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। ये आपके बच्चों की लंबाई बढ़ा सकता है और हड्डियों को मजबूत करने में भी सहायता करता है। अच्छी हाइट के लिए शरीर का स्वस्थ और मजबूत हड्डियों का होना जरूरी है। हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के साथ, व्यक्ति तेजी से अच्छी ऊंचाई प्राप्त कर सकता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है, इसे विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source