August 18, 2022

Health Tips: पार्टी के बाद हैंगओवर कर देता है परेशान, इन टिप्स के जरिए करें दूर

wp-header-logo-303.png

Health Tips: शराब पीने (Consuing Alcohal) के बाद हमारे शरीर में कुछ परिणाम नजर आते हैं, जिसे आमतौर पर हैंगओवर (Hangover) के रूप में जाना जाता है। पार्टी में शराब (Alcohal) के कारण नशे में डूबने के बाद अगली सुबह आपको चक्कर आने के साथ, पेट में गड़बड़ महसूस होती है और यहां तक कि थोड़ी सी आवाज भी झटकेदार लगती है। हैंगओवर को मैनेज करना काफी कठिन होता है और ये बहुत सारी परेशानी साथ लेकर आता है। विशेषज्ञों के अनुसार, शारीरिक थकान एक निश्चित चीज है जो हैंगओवर के लक्षणों (Hangover Symptoms) को बढ़ाती है लेकिन इससे भी अधिक यह मानसिक थकावट (Mental Exhaustion) है जो आपके शरीर के कार्यों को नुकसान पहुंचाती है। शराब का सेवन करते समय थोड़ी सी सावधानी आपको हैंगओवर के बहुत सारे लक्षणों से बचा सकती है। यहां हम आपको हैंगओवर से बचाने के उपाय (Tips to Cure Hangover) बताएंगे…
हाइड्रेशन
शराब का नेचर ड्यूरेटिक होता है जिससे आपको कई बार पेशाब करने जाना पड़ सकता है। शराब का ये नेचर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। डिहाइड्रेशन प्रमुख कारकों में से एक है जो आगे सिरदर्द, थकान और ड्राई माउथ का कारण बन सकता है। इसलिए, इन लक्षणों से बचने के लिए ड्रिंक करने से पहले और बीच में खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सोने से पहले एक बड़े गिलास पानी का सेवन भी कर सकते हैं।
महत्वपूर्ण है खाना
जब आप खाली पेट शराब पीते हैं तो यह शराब को सीधे आपकी आंतों में ले जाती है और इसके अलावा, शराब आपकी धमनियों में बहुत जल्दी जमा हो जाती है। जब आपके पेट में कुछ होता है, तो आपके ब्लड सर्कुलेशन में अल्कोहल का संचार कम रहता है और इसलिए ये आपको अगली सुबह होनें वाली परेशानियों से बचाता है।
कॉफी या चाय
कॉफी, चाय या कोई अन्य कैफीनयुक्त पेय उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं जो थकान जैसे हैंगओवर के विभिन्न लक्षणों को कम कर सकते हैं। ग्रीन टी, ब्लैक टी या कॉफी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो शराब के सेवन के दुष्प्रभावों को कम कर सकती है। आप शराब का सेवन करने के बाद अगली सुबह एक गिलास ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।
पर्याप्त नींद लें
शराब आपकी नींद की गुणवत्ता, अवधि और पूरे सोने के कार्यक्रम में आसानी से बाधा डाल सकती है जो हैंगओवर के लक्षणों को और खराब कर सकती है। खराब नींद आगे चलकर थकान का कारण बन सकती है और ठीक होने की अवधि को धीमा करते हुए आपके शरीर को धीमा बना सकती है। शराब का सेवन करने के बाद अपने आप को सोने के लिए पर्याप्त समय दें ताकि आपके शरीर को उचित आराम मिल सके और आप हैंगओवर के कम या बिना किसी लक्षण के साथ जाग सकें।
हैवी ब्रेकफास्ट करें
हैंगओवर का संबंध हाइपोग्लाइसीमिया से भी होता है, जिसका अर्थ है ब्लड शुगर लेवल का लो होना। लो ब्लड शुगर लेवल कमजोरी और सिरदर्द का एक प्रमुख कारण है। शराब का सेवन करने के बाद स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता करके आप इन लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और हैंगओवर के लक्षणों को और कम करता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author