June 28, 2022

Health Tips: अच्छे दांपत्य जीवन के लिए करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे भरपूर फायदे

wp-header-logo-309.png

Health Tips: एक स्वस्थ सेक्स ड्राइव (Healthy Sex Drive) न केवल आपके भावनात्मक रूप (Emotionally) से महसूस करने के तरीके तक ही सीमित है, बल्कि आपके द्वारा ली गई डाइट के कारण भी हो सकती है। आपकी डाइट (Diet) आपके प्रजनन और सेक्सुअल हेल्थ (Sexual Health) को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपके यौन प्रदर्शन को कम करने के लिए आपका लाइफस्टाइल (Lifestyle) और आपकी डाइट दोनों ही जिम्मेदार होते हैं और इसीलिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को समृद्ध करने से आपके यौन जीवन को विभिन्न तरीकों से लाभ मिल सकता है। अपने आहार में स्वाभाविक रूप से हेल्दी खाने को शामिल करने से आपकी कामेच्छा में सुधार आएगा। यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करेंगे…
अखरोट
यौन स्वास्थ्य की बात करें तो अखरोट एक बेहतरीन भोजन है। अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हुए स्पर्म क्वालिटी में सुधार करने में बेहद महत्वपूर्ण हैं। जिंक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप हर दिन मुट्ठी भर अखरोट का सेवन कर सकते हैं या आप अपनी स्मूदी, सलाद और सूप के ऊपर काट या अखरोट छिड़क कर भी प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
स्ट्रॉबेरीज
ये जूसी स्ट्रॉबेरी पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरी हुई होती है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा में सुधार करने में योगदान करती हैं। बेहतर यौन स्वास्थ्य और बांझपन के लिए जिंक एक महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करने में शरीर की सहायता करता है। इसके अलावा, यह फल कामोत्तेजक की श्रेणी में आता है। आप स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या आप इससे बनी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।
एवोकाडो
एवोकाडो के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ उन्हें कामोत्तेजक फल की श्रेणी में वर्गीकृत करते हैं। एवोकैडो फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों की अच्छाई प्रदान करता है जो प्रजनन स्वास्थ्य और कम प्रजनन क्षमता के लिए चमत्कार कर सकते हैं। एवोकाडो में पाया जाने वाला फोलिक एसिड आपकी ऊर्जा के स्तर को आसानी से बढ़ा सकता है और आपके फिजिकल रिलेशनशिप में सुधार कर सकता है। कुछ सीज़निंग के साथ एवोकाडो के स्वाद का आनंद लेने के बहुत सारे तरीके हैं।
चुकंदर
चुकंदर विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरा हुआ होता है जो सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ा सकता है। नाइट्रेट पूरे शरीर में रक्त के उचित प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है जो आपकी शक्ति को बढ़ाता है और साथ ही आपके प्रजनन स्वास्थ्य को और बढ़ाता है। आपको सटीक स्टैमिना और ऊर्जा प्रदान करते हुए चुकंदर आपकी सेक्स ड्राइव और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बेहद फायदेमंद है। आप कच्चे चुकंदर या किसी और तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं।
कद्दू के बीज
अगर आप अपने यौन स्वास्थ्य को बढ़ाना चाहते हैं तो कद्दू के बीज एक बेहतरीन स्टेपल हैं। ये छोटे कद्दू के बीज जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं जो हेल्दी सेक्सुअल हेल्थ प्रदान कर सकते हैं। महिलाओं को उचित सहनशक्ति प्रदान करने के लिए आयरन काफी आवश्यक है जबकि जिंक पुरुष शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करता है। बेहतर यौन स्वास्थ्य के साथ-साथ कद्दू के बीज प्रजनन क्षमता में भी सुधार कर सकते हैं। आप इन बीजों को अपनी स्मूदी, सलाद और पैराफिट पर छिड़क सकते हैं या इससे पेस्टो बना सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source