July 1, 2022

बारिश की वजह से इंटरनेशनल मैच नहीं होंगे कैंसिल, स्टेडियम में लगाए जा रहे सब एयर सिस्टम

wp-header-logo-307.png

बारिश की वजह से कई बार क्रिकेट मैच (Cricket match) रद्द करना पड़ जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हिमाचल (Himanchal) के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच बारिश की वजह से रद्द नहीं हो सकेंगे। बरसात होने पर ग्राउड 20 मिनट में ही सूख जाया करेगा। स्टेडियम (Stadium) के ग्राउंड पर सब एयर सिस्टम लगाने का फैसला लिया गया है। साथ ही इस स्टेडियम की आउट फील्ड को ​बंगलूरु के चिनास्वामी (Bangalore Chinnaswamy cricket stadium) की तर्ज पर डिवलेप किया जाएगा। पुरानी आउट फील्ड को उखाड़ने का काम शुरू कर दिया गया है। बताया गया है ​कि यह कार्य तीन से चार माह में पूरा हो जाएगा।
सब एयर सिस्टम (Sub air systam) पानी सुखाने का काम करता है। यह जल्द ही बारिश (Rain) के पानी को सुखा देता है। यहां मैदान की घास पर पानी लगाने के लिए हाईटेक टेक्नॉलोजी का पंप सिस्टम भी लगाया जाएगा। पिचों को छोड़कर पूरे ग्राउंड की आउट फील्ड में रेत का यूज होगा। धर्मशाला के मौसम के हिसाब से ही बेस्ट क्वालिटी की बरमूडा घास लगाई जाएगी। इस बार—बार घास बदलने का झंझट खत्म हो जाएगा। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के चीफ पिच क्यूरेटर (Chief Pitch Curator)सुनील चौहान ने बताया कि ग्राउंड में नई आउट फील्ड तैयार की जाएगी।
यह बिल्कुल बंगलूरू (Bangalore) के चिनास्वामी स्टेडियम की तर्ज तैयार की जाएगी। इसके अलावा सब एयर सिस्टम भी लगाया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि महज 20 मिनट में ही ग्राउंड सूख जाया करेगा। चीफ पिच क्यूरेटर सुनील चौहान ने बताया कि बारिश के दौरान अक्सर ग्राउंड ज्यादा गिला हो जाता है। लेकिन इस तकनीक का फायदा यह होगा कि उसके पानी को जल्द ही सूखा दिया जाएगा। बारिश की वजह से रुकने वाले मैच को शुरू करा दिया जाएगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source