July 1, 2022

Health Tips: चिंता को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, मिलेगें ढ़ेरों फायदे

wp-header-logo-335.png

Health Tips: चिंता (Anxiety) उन मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों (Mental Health Situation) में से एक है, जो आपके पूरे शरीर पर असर डालती है। यह स्ट्रेस, घबराहट, भय और चिंता की निरंतर भावनाओं के कारण पैदा होती है, जिससे किसी के लिए सामान्य रूप से कार्य करना मुश्किल हो जाता है। इसे दवा, व्यायाम और ब्रीदिंग पैटर्न पर काम करके आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन इसे कंट्रोल करने में पोषण भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यहां हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप आसानी से चिंता को कंट्रोल कर सकते हैं।
सब्जियां
केल, पालक, बीट्स, ब्रोकली और अन्य जैसी सब्जियां चिंता को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए जानी जाती हैं।
ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी – खनिजों से भरपूर होते हैं जो प्रभावी रूप से चिंता से राहत देने में काम आ सकते हैं।
फर्मेंटेड फूड
चिंता अकसर गैस्ट्रोइंटसटाइनल लक्षणों के साथ होती है। इसलिए, फर्मेंटेड फूड आंत की सूजन को कम करके उन लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।
नट और सीड
नट और सीड जैसे प्रोटीन स्रोत अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जिसे शरीर मूड-लिफ्टिंग न्यूरोट्रांसमीटर, जैसे सेरोटोनिन में चेंज करते हैं।
फलियां
कुछ सामान्य रूप से उपलब्ध फलियां जैसे मटर, छोले, कॉमन बीन्स, सोयाबीन आदि शामिल हैं। ये आपके मूड को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
मछली
कई अध्ययनों के अनुसार, सैल्मन का सेवन चिंता को काफी हद तक कम करने के लिए जाना जाता है।
साबुत अनाज
साबुत अनाज मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं, दोनों का सेवन चिंता कम करने और मूड को बूस्ट करने के लिए किया जाता है।
हर्ब्स और मसाले
हर्ब्स और मसाले जो चिंता को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, उनमें जीरा, अश्वगंधा, लहसुन, लैवेंडर, हल्दी, नींबू बाम और तुलसी शामिल हैं। ये आपके मूड को अपलिफ्ट करने के लिए जाने जाते हैं।
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एपिक्टिन और कैटेचिन जैसे फ्लेवोनोल्स होते हैं। ये पौधे के कंपाउंड हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो चिंता को कम करने के लिए जाने जाते हैं।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source