October 3, 2022

Oral Health Tips: सांसो की दुर्गंध से हैं परेशान तो ये नेचुरल माउथ फ्रेशनर आपको दिलाएंगे राहत

wp-header-logo-301.png

Oral Health Tips: हम जब सोकर उठते हैं तो रात-भर मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria) जमा होने के कारण आमतौर पर सुबह सांसों से दुर्गंध (Bad Breath) आती है। यह एक सामान्य मुद्दा है और हम सभी को इससे निपटना होता है। लेकिन कुछ लोगों की सांसों से लगातार दुर्गंध (Continuous Bad Breath) आती है, जो काफी शर्मनाक हो सकती है, खासकर जब वे किसी मीटिंग में हों या दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हों। सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध, मुंह में बैक्टीरिया के जमा होने के कारण होता है, जो गंध पैदा करने वाली गैस पैदा करते हैं। गंध आमतौर पर तब उत्पन्न होती है जब बैक्टीरिया हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में शुगर (Sugar) और स्टार्च (Starch) को तोड़ देते हैं।
कुछ मामलों में, यह मसूड़ों की बीमारी (Gums Diseases) या दांतों की सड़न जैसी गंभीर डेंटल समस्याओं (Serious Dental Problems) का भी संकेत दे सकता है। जहां सांसों की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय है कि नियमित रूप से दांतों की जांच करवाएं, वहीं कुछ समय पर आजमाए गए उपाय भी इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) के बारे में बताएंगे जो आपको सांसों की दुर्गंध से निजात दिला सकते हैं।
लौंग
लौंग हमारी पेंट्री में पाया जाने वाला एक आम तत्व है जो सांसों की दुर्गंध और मसूड़े की सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को कम करते हैं और अन्य दांत की समस्याओं जैसे रक्तस्राव और दांतों की सड़न के जोखिम को कम करते हैं। आप लौंग के कुछ टुकड़ों को अपने मुंह में डाल सकते हैं और सांसों की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उन्हें चबा सकते हैं।
पानी
दिन में कम पानी पीने से भी आपके मुंह से बदबू आ सकती है। पानी मुंह से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है और इसे मुंह में पनपने से भी रोकता है। यह आपकी सांसों को तरोताजा रखने में मदद करता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपकी सांसों से बहुत बदबू आ रही है, तो दिन में खूब पानी पिएं। आप अपनी सांसों की महक को ताज़ा करने के लिए अपने पानी में आधा नींबू भी निचोड़ सकते हैं।
शहद और दालचीनी
शहद और दालचीनी दोनों में स्ट्रॉन्ग एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके मुंह में बैक्टीरिया के विकास को कम करने और आपके मसूड़े को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। अपने दांतों और मसूड़ों पर शहद और दालचीनी का पेस्ट नियमित रूप से लगाने से दांतों की सड़न, मसूड़ों से खून आना और सांसों की दुर्गंध का खतरा भी कम हो सकता है। दोनों सामग्रियां बिल्कुल सुरक्षित हैं और आसानी से पेंट्री में मिल जाती हैं।
दालचीनी की छाल
मीठी स्वाद वाली दालचीनी की छाल भी सांसों की दुर्गंध की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। लौंग की तरह ही, दालचीनी में भी जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह में गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को कम कर सकते हैं। आपको बस दालचीनी की छाल का एक छोटा सा टुकड़ा कुछ मिनट के लिए अपने मुंह में रखना है और फिर आप इसे फेंक सकते हैं।
नमक के पानी से गरारा
गर्म नमक के पानी से गरारे करने से मुंह में खराब बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है और आपकी सांसों की महक ताज़ा हो जाती है। खारे पानी से मुंह में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने में मुश्किल होती है और उन्हें दूर भगाता है। आपको बस एक गिलास पानी में 1/4 से 1/2 छोटा चम्मच नमक मिलाना है और बाहर निकलने से पहले इससे गरारा करना है।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। अगर इन्हें फॉलो करने के बाद भी आपकी सांसो से लगातार दुर्गंध आ रही है तो आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author