May 21, 2022

Health Tips: जिद्दी बेली फैट से छुटकारा दिलाते हैं ये सुपरफूड, पेट कम करने के लिए अपनी डाइट में करें शामिल

wp-header-logo-299.png

Health Tips: आपके पेट पर अतिरिक्त जमा हुई चर्बी (Belly Fat) न सिर्फ देखने में भद्दी लगती है, बल्कि इसके आपके स्वास्थ्य (Health) पर भी काफी बुरे असर होते हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं वैसे-वैसे हमारी एक्टिविटी कम (Low Activity) होनें लगती हैं, जिस कारण हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर फैट इकट्ठा (Fat Collection) होने लगता है। ये अतिरिक्त जमा हुआ फैट (Extra Fat) हमें डायबिटीज, दिल की बीमारी और लिवर की समस्याओं की ओर ढकेल सकता है। अगर हम शुरुआत में इस फैट पर ध्यान नहीं देते तो ये बाद में बहुत जिद्दी (Stubborn Belly Fat) जिसे कम कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको इस जिद्दी फैट को कम करने वाले सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में बताएंगे…
अंडे
आम धारणा के विपरीत, 1 पूरा अंडा वास्तव में आपको एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है। अंडे प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत होते हैं, और यहां तक कि इनमें आवश्यक अमीनो एसिड ल्यूसीन भी होते हैं जो फैट जलने की क्रिया को बढ़ाता है। अंडे की जर्दी में कोलीन की मौजूदगी फैट बढ़ाने वाले जीन को बंद करने के लिए जानी जाती है।
दही
अपने दैनिक आहार में एक कटोरी दही को शामिल करने से प्रोटीन या कैल्शियम के बिना कम कैलोरी वाले आहार का पालन करने की तुलना में शरीर के 61 प्रतिशत फैट के साथ-साथ 22% शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है। यह लोगों को बेली फैट कम करने और वजन कम करने में मदद करता है। दही में फायदेमंद बैक्टीरियल स्ट्रेन लैक्टोबैसिलस होता है जो जमे हुए फैट को कम करता है।
खट्टे फल
नींबू, संतरे जैसे खट्टे फल पोटेशियम से भरे हुए होते हैं, जो हमारे शरीर में पानी के संतुलन को रेगुलेट करने के लिए जाने जाते हैं। इस महत्वपूर्ण मिनरल के कारण हमारा शरीर ब्लोटिंग से दूर रहता है और फैट स्टोरेज में शामिल इंफ्लेमेशन से लड़ सकता है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी कैफीन और कैटेचिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है। ये दोनों यौगिक शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी रोजाना पीने से हमारा सुस्त पड़ा मेटाबॉलिज्म भी एक्टिव हो जाता है, जिससे शरीर में जमा फैट कम होने लगता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, लेट्यूस और ब्रोकली न केवल विटामिन और खनिजों से भरी होती हैं, बल्कि कैलोरी में भी कम होती हैं और फाइबर से भरपूर होती हैं। फाइबर सामग्री आपको कम खाने और लंबे समय तक तृप्त महसूस करने में मदद करती है। इस कारण आपका एक्सट्रा जमा फैट बर्न होनें लगता है।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source