May 25, 2022

Health Tips: रोजाना कीजिए ये सिंपल एक्सरसाइज, गर्दन दर्द में मिलेगा जरूर आराम

wp-header-logo-276.png

Health Tips: आजकल घंटो लैपटॉप या पीसी (Laptop or PC) पर काम करते हुए हमें कई शारीरिक परेशानियों ने घेर लिया है। गर्दन दर्द (Neck Pain) इन्हीं परेशानियों में से एक है, जो शुरूआत में तो साधारण दर्द लगता है, लेकिन बाद में ये एक गंभीर समस्या भी बन जाता है। कई बार गर्दन में होनें वाला दर्द इतना ज्यादा होता है कि गर्दन को हल्का सा हिलाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, अंग्रेजी दवाओं से ये थोड़े समय के लिए कम (Neck Pain Relief) हो जाता है, लेकिन गलत तरीके से बैठने-उठने के कारण ये आम हो जाता है। अगर आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ सिंपल एक्सरसाइज (Simple Exercise) के बारे में बताएंगे, जिन्हे अगर आप रोजाना करेंगे तो गर्दन में दर्द को कम किया जा सकता है। आप दवाओं के साथ इन एक्सरसाइज (Neck Pain Exercise) को करके अपने दर्द को दूर कर सकते हैं।
नेक टिल्ट (Neck Tilt)
बैठने की स्थिति से, अपने सिर को नीचे झुकाएं ताकि आपकी ठुड्डी आपकी छाती को छू ले। इस पोजीशन में 5 सेकेंड तक रहें। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और दोहराएं। ऐसा पांच बार करें।
साइड-टू-साइड नेक टिल्ट (Side-To-Side Neck Tilt)
अपनी गर्दन को एक कंधे की ओर झुकाएं, और कान तक ले कर जाए। 5 सेकंड के लिए रुकें और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। ऐसा दोनों साइड करें और टोटल पांच बार ऐसा करें।
नेक टर्न (Neck Turn)
सीधे आगे देखें, फिर अपनी ठुड्डी को समान स्तर पर रखते हुए अपनी गर्दन को एक साइड ले जाएं ऐसा दोनों साइड करें। ऐसा हर तरफ से पांच बार करें।
नेक स्ट्रेच (Neck Stretch)
अपने शरीर के बाकी हिस्सों को सीधा रखते हुए, अपनी ठुड्डी को आगे की ओर धकेलें, अपने गले को फैलाएं। 5 सेकंड के लिए रुकें। उसी प्रारंभिक स्थिति से, अपनी ठुड्डी को पीछे की ओर धकेलें और 5 सेकंड के लिए रुकें। आगे और पीछे की तरफ पांच-पांच बार स्ट्रेच करें।
रोटेशन (Rotation)
सीधे खड़े हो जाएं या फिर अपनी पीठ के सहारे सीधे बैठ जाए। फिर, अपने सिर को जितना हो सके आराम से एक तरफ मोड़ें। इसे 30 सेकंड तक रोक कर रखें। फिर अपनी गर्दन को दूसरी तरफ मोड़ें, और इसे 30 सेकंड तक रोक कर रखें।
शोल्डर सर्कल्स (Shoulder Circles)
खड़े होकर, अपने कंधों को सीधा ऊपर उठाएं और उन्हें एक तरह से एक सर्कल में घुमाएं। आप अपने कंधो को एंटी-क्लॉकवाइस और क्लॉकवाइस घुमाएं।
हेड लिफ्ट (Head Lift)
फर्श पर लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अपना सिर उठाएं और नीचे करें। सुनिश्चित करें कि ऐसा करते समय आप अपने कंधों को न उठाएं। आप इन्हें अपनी करवट और पेट के बल लेटकर भी कर सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source