January 31, 2023

Knowledge News : गारंटी और वारंटी में होती है कन्फ्यूजन, जानिए इनके बीच का अंतर

wp-header-logo-252.png

Difference Between Guarantee Vs Warranty बहुत से लोग अपने लिए या अपने घर के लिए कई ऐसे सामान खरीदते हैं, जिन पर उन्हें एक निश्चित समय तक गारंटी या वारंटी दी जाती है। लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग होते हैं। जिन्हें इनके बीच का अंतर तक नहीं पता होता। साथ ही कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें इनका अंतर तो पता होता है, लेकिन उन्हें इसको लेकर कन्फ्यूजन है कि इसके क्या प्रावधान हैं। चलिए आज हम आपको अपने इस नॉलेज के आर्टिकल में बताते हैं कि इनके बीच का क्या अंतर है।
वारंटी का मतलब
चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर वारंटी का मतलब क्या होता है। जब भी हम कोई सामान खरीदते हैं तो विक्रेता के द्वारा एक निश्चित समय के लिए ग्राहक को यह आश्वासन दिया जाता है कि अगर उस सामान में उस निश्चित समय तक कोई कमी या खराबी आती है तो विक्रेता या वह कंपनी उस सामान को ठीक कराकर देगी। लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए यह जरूरी है कि उस सामान का पक्का बिल ग्राहक के पास होना हो। उदाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिए आपने कोई मोबाइल फोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा और आपको उसकी 1 साल की वारंटी दी गई है। ऐसे में आपको उस वारंटी से ये फायदा मिलता है कि आप एक साल तक उस में कोई खराबी आने पर उस सामान को बिना कोई पैसा चुकाए ठीक करवा सकते हैं। लेकिन उसके लिए यह जरूरी है कि उसका पक्का बिल या फिर दिया गया वारंटी कार्ड आपके पास हो।
गारंटी का मतलब
अब जानते हैं गारंटी का मतलब। ग्राहक को खरीदे गए सामान पर अगर विक्रेता या कंपनी द्वारा 1 साल की गारंटी दी गई है तो उसका मतलब होता है कि इस बीच वह सामान खराब होने पर उसे बदल भी सकता है। यहां भी निश्चित समय निर्धारित होता है। इसके अलावा ग्राहक के पास उस सामान का पक्का बिल या फिर गारंटी कार्ड उसके पास होना जरूरी है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author