May 21, 2022

डियोड्रेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, यूज करते समय रहें सावधान

wp-header-logo-360.png

Health Tips: हममें से ज्यादातर लोग पसीने की बदबू छिपाने के लिए डियोड्रेंट (Deodorant) का इस्तेमाल करते हैं। कई बार महिलाएं खुद को रिफ्रेश रखने के लिए परफ्यूम (Perfume) या फिर डियोड्रेंट लगाती है। लेकिन वो कहते हैं न कि किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है। तो ऐसा ही कुछ डियोड्रेंट (Harmful effects of Deodorant) के मामले में भी है। अगर आप जरूरत से ज्यादा डियोड्रेंट का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है, क्योंकि डियोड्रेंट का इस्तेमाल आपको ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का शिकार भी बना सकता है।
डायरेक्ट स्किन कॉन्टैक्ट
महिलाएं कई बार पसीने को रोकने और उससे आने वाली दुर्गंध से बचने के लिए लगभग डेली एंटीपर्सपिरेंट और डियोड्रेंट का यूज करती हैं। डियोड्रेंट और एंटीपर्सपिरेंट स्किन के साथ डायरेक्ट कॉन्टेक्ट में आते हैं। पसीने और उससे आने वाली बदबू से बचने के लिए इनका यूज अंडर आर्म्स में ज्यादा होता है। अंडर आर्म के पास ये डियोड्रेंट ब्रेस्ट के कॉन्टैक्ट में भी आते हैं, जो आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।
क्या कहती हैं स्टडी
कई स्टडीज इस बात का दावा करती हैं कि डेली डियोड्रेंट लगाने से कई बार ये ब्रेस्ट कैंसर का एक कारण भी बन जाता है। इन डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। डियोड्रेंट के कारण कुछ समय के लिए पसीना निकलने वाले छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन पर असर पड़ता है। हालांकि अमेरिकन कैंसर सोसायटी का कहना है कि इस बात का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है कि एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करने से ब्रेस्ट कैंसर होता है, या इससे मरीजों को ज्यादा दिक्कतें हो सकती हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर स्टडी में इस बात को कहा गया है कि एंटीपर्सपिरेंट में एल्यूमीनियम साल्ट स्किन के जरिए शरीर में घुस कर ब्रेस्ट टिशू में जमा हो सकते हैं। जो ब्रेस्ट के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है, ऐसे में अगर आप लंबे समय से इसका इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसे लेकर के थोड़ा सावधान हो जाएं। यदि ज्यादा जरूरी न हों तो इसके इस्तेमाल से बचें। और अगर आप इनका इस्तेमाल करते भी हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि ये आपकी स्किन के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में न आएं। इसके साथ ही आप एंटीपर्सपिरेंट फ्री डियोड्रेंट का यूज कर सकती हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source