January 30, 2023

फ्रांस दोहराएगा इतिहास या 36 साल का सूखा खत्म करेगी अर्जेंटीना, देखें रिकॉर्ड में किसका पलड़ा भारी

wp-header-logo-228.png

18 दिसंबर 2022 वो तारीख है, जिस दिन फुटबॉल की विश्व चैम्पियन (world champion team) टीम का फैसला हो जाएगा। अर्जेंटीना और फ्रांस (Argentina and France) के बीच खेले जाने वाले इस मैच पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं। हर कोई जानना चाहता है कि इस बार फ्रांस इतिहास दोहराएगा या अर्जेंटीना (Argentina and France) 36 साल के सूखे को खत्म कर पाएगा। दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालें तो वर्ल्ड कप (World Cup) के पहले ही मैच में अर्जेंटीना को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद से टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि क्वार्टर फाइनल में उसे नीदरलैंड की चुनौती जरूर मिली। दूसरी ओर फ्रांस (France) को भी ग्रुप स्टेज मुकाबले में ट्यूनीशिया (Tunisia) से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसके बाद से इस टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप (World Cup) में दबदबा बनाते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है।
दोनों टीमों से किसका पलड़ा भारी
रविवार को होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल में जब फ्रांस और अर्जेंटीना (France and Argentina) की टीम उतरेगी तो इनके बीच यह 13वां मुकाबला होगा। इससे पहले दोनों टीमें 12 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। फुटबॉल इतिहास (football history) में फ्रांस ने अर्जेंटीना के खिलाफ सिर्फ तीन बार जीत हासिल की है, जबकि अर्जेंटीना 6 बार जीत का स्वाद चख पाया है। हालांकि, हालिया प्रदर्शन को देखते हुए फ्रांस का पलड़ा भारी कहा जा सकता है। हालांकि अर्जेंटीना के खिलाड़ी (Argentine players) मैदान पर उतरने से पहले फ्रांस (France) के खिलाफ अपना रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेंगे।
अर्जेंटीना की टीम पांचवीं बार फाइनल में पहुंची
मोरक्को (Morocco) को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने वाला फ्रांस अब 60 साल के पूरे इतिहास को दोहराना चाहेगा। 1958 और 1962 फीफा विश्व कप खिताब जीतकर विश्व कप खिताब का बचाव करने वाली ब्राजील इटली के बाद केवल दूसरी टीम है। साल 2018 में फ्रांस ने क्रोएशिया (Croatia) को हराकर खिताब जीता था और टीम एक बार फिर फाइनल में पहुंच गई है, जहां उसका सामना रविवार को अर्जेंटीना से होगा। अर्जेंटीना की टीम (Argentine team) पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है और दो बार (title twice) खिताब जीत चुकी है।
गौरतलब मेसी अब ट्राफी (winning the trophy) जीतने का सपना पूरा करने से एक कदम दूर हैं। इस मुकाबले में मेसी न सिर्फ खेले, बल्कि विश्व कप में रिकार्ड 25वें मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मेसी ने पेनाल्टी पर गोल दागा और अल्वारेज (Alvarez’s goals) के दो गोल में सहायता की। फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल मैच (fifa world cup 2022 final match) लुसैल स्टेडियम (Lusail Stadium) में भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से शुरू होगा। भारत में स्पोर्ट्स 18 और स्पोर्ट्स 18 एचडी पर इस मैच को लाइव टेलीकास्ट (live telecast) देखा जा सकता है। इसके अलावा, जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर भी लाइव स्ट्रीमिंग (live streaming) देख सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author