December 3, 2022

लंबी उम्र चाहते हो तो रोजाना 30 मिनट पढ़िये किताबें, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

wp-header-logo-282.png

Benefits of Reading Books Everyday: पढ़ाई करना हम सभी के जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा है। पढ़ाई के बिना जीवन में आगे बढ़ना मुश्किल ही नामुमकिन सी बात है। यही कारण है कि सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं ताकि वे पढ़ लिखकर बहुत सारा ज्ञान अर्जित कर सकें। पढ़ाई सिर्फ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए ही नहीं बल्कि एक अच्छा इंसान बनने में भी हम सभी की मदद करती है। पढ़ लिखकर हम अपने और अपने परिवार का बेहतर भविष्य तो बनाते ही हैं, साथ ही अपने समाज और देश के विकास में भी बहुत बड़ा योगदान करते हैं। क्या कभी आपने यह सुना है कि पढ़ाई करने से आपकी उम्र भी बढ़ सकती है? दरअसल कुछ स्टडी में चौंकाने वाले दावे किए गए है। इन अध्ययनों के मुताबिक रोजाना 30 मिनट किताब पढ़ने वाले लोगों की जिंदगी उन लोगों के मुकाबले 23 महीने ज्यादा होती है, जो पढ़ाई नहीं करते हैं।
30 मिनट पढ़ाई करने से 23 महीने तक बढ़ सकती है जिंदगी?
येल यूनिवर्सिटी में हुई इस स्टडी का जिक्र डॉक्टर माइकल मोस्ले ने आसान जीवन जीने की कला पर आधारित अपनी एक किताब में भी किया है। वहीं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जेन ऑस्टेन के मुताबिक पढ़ाई करते समय हमारा पूरा ध्यान किताब पढ़ने में लगा होता है। इस कारण हमारे दिमाग की एक्सरसाइज भी हो जाती है। शोधकर्ताओं द्वारा जब पढ़ते हुई लोगों के दिमाग को स्कैन किया गया, तब यह पता चला कि पढ़ने के दौरान पूरे दिमाग में ब्लड का फ्लो बहुत तेज हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि जब किताब पढ़ते-पढ़ते हम उसकी कहानी में डूब जाते हैं, तो हमारा दिमाग वाक्य की साउंड, पात्र के हावभाव यहां तक कि खुशबू और स्वाद तक सोचने लग जाता है। इससे हमारे दिमाग के अलग-अलग हिस्से एक्टिव हो जाते हैं।
पढ़ाई करने से डिप्रेशन और स्ट्रेस से निपटने में मिलती है मदद
मान लीजिये अगर किताब में रसगुल्ले, गुलाब, केक और गेंदे के फूल आदि के बारे में लिखा है तो इन्हें पढ़ते वक्त हमारे दिमाग में अपने आप इनका स्वाद और इनकी खुशबू आने लग जाएगी। किताबें पढ़ने से हम ना केवल ज्ञान अर्जित कर पाते हैं बल्कि सही और गलत में फर्क करना सिख पाते हैं। स्टडी में पता चला है कि किताबे पढ़ने से आप लाइफ के प्रेशर से अपना ध्यान हटा पाते हैं और तनाव कम हो जाता है। किताब पढ़ते वक्त हमारा पूरा ध्यान कहानी पर होता है, तो हम अपनी परेशानियों को पीछे छोड़कर पूरी तरह उस किताब को पढ़ने में खो जाते हैं। किताबे पढ़ने से आपकी याददाश्त अच्छी रहती है और डिप्रेशन से बचने में भी मदद मिलती है। यही कारण है कि रोजाना किताब पढ़ने से आप अपनी लाइफ को स्ट्रेस फ्री और लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author