October 3, 2022

Teeth Cleaning: पीले दांतों की समस्या से हैं परेशान? मोती जैसे सफेद और हेल्दी दांत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

wp-header-logo-378.png

Dental Tips In Hindi: हर किसी की चाहत होती है कि उसके दांत चमकदार नजर आएं, क्योंकि चमकदार दांतों से चेहरे की खुबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन यही दांत जब पीले और गंदे नजर आते हैं तो आपके चेहरे का आकर्षण खो जाता है। आपको शायद पता नहीं होगा कि बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनका सीधा असर दांतों की मजबूती, उनकी हेल्थ और उनकी खूबसूरती पर पड़ता है। ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में डेंटिस्ट डॉ. नवीन अरोरा ने बताया है, जिनके सेवन से (Teeth Whitening Tips In Hindi) आपको बचना चाहिए।
1. चाय : चाय को तो वैसे भी सेहत की दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आपको चाय की आदत है तो उसे छोड़ना मुश्किल है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके दांतों की सुंदरता के लिए भी हानिकारक है। चाय दांतों की बाहरी परत इनेमल को नुकसान पहुंचाती है, जिससे दांत कमजोर होने के साथ पीले पड़ने लगते हैं।
2. कैंडीज : दांतों में सबसे ज्यादा दिक्कत कैंडीज खाने से होती है। कैंडीज दांतों में जाकर चिपक जाती है और वहीं सड़ने लगती है, जिससे दांतों में कीड़े लग जाते हैं। साथ ही ये आपके दांतों पर दाग भी उत्पन्न करती है। जिससे आपके दांत गंदे नजर आने लगते हैं।

3. कोल्ड ड्रिंक : युवाओं में तो कोल्ड ड्रिंक्स का खासा क्रेज होता है लेकिन इसका आपके दांतों पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद कुल्ला नहीं करते हैं। इस तरह कोल्ड ड्रिंक्स दांतों में चिपकी रहती है। इससे आपके दांतों के इनेमल पर बुरा असर पड़ता है।

4. पॉपकॉर्न : आजकल आपने देखा होगा कि बहुत से बड़ी उम्र के लोग और छोटे बच्चे, टीवी देखते-देखते पॉपकॉर्न खाते रहते हैं। लेकिन इससे भी दांतों में परेशानी बढ़ सकती है। दरअसल, पॉपकॉर्न खाने पर ये दांतों के बीच के हिस्सों में फंस जाता है और जल्दी से निकलता नहीं। ऐसे में अगर लंबे वक्त तक एक छोटा सा टुकड़ा भी आपके दांतों में फंसा रहे तो उसमें बैक्टीरिया लगने और दांतों में सड़न होने का खतरा बना रहता है। अगर आप पॉपकॉर्न खाएं, तो इसके बाद कुल्ला, ब्रश और फ्लॉस जरूर करें ताकि दांतों के बीच जमे छोटे टुकड़े बाहर निकल आएं।

5. टोमेटो सॉस : रोटी या ब्रेड पर टोमेटो सॉस को लगाकर खाना कई लोग पसंद करते हैं। साथ ही बहुत सारे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये डेंटल हेल्थ के लिए हार्मफुल है। यदि आप इसके सेवन को सीमित नहीं करते हैं तो आपके दांत पीले या भूरे हो सकते हैं। यह दांतों पर चिपक जाती है और दांतों को काफी नुकसान पहुंचाती है।

केयर

निधि गोयल
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author