September 25, 2022

Sleeping Positions Tips: पेट के बल सोने का सेहत पर पड़ता है गहरा असर, जानिए इस पोजीशन के लाभ और हानि

wp-header-logo-382.png

Sleeping Positions Tips: नींद हर किसी को पसंद होती है, हम इंसानों का शरीर एक मशीन की तरह होती है। हम सभी को एक समय के बाद थकान महसूस होती है और इस भागदौड़ भरी जिंदगी से निजाद पाने के लिए हम कुछ आराम करते हैं। अपने शरीर को रेस्ट देने का सबसे अच्छा तरीका नींद होती है, अगर आप सुकून से 8 घंटे सो जाते हैं तो अगले दिन आपको तरोताजा महसूस होता है। बता दें कि हर व्यक्ति के सोने का तरीका (Sleeping Position) अलग होता है। कुछ लोग सीधे सोना पसंद करते हैं, कुछ लोग बायीं या दायीं करवट पर सोना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने पेट के बल सोना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सोने की स्थिति आप के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आपको घर पर कई बार पेट के बल न सोने के लिए कहा गया होगा, इसके पीछे आपकी सेहत बहुत बड़ा कारण हैं। आज की इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि पेट के बल सोने के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का क्या (Know About Best Sleeping Position) कहना है?
विशेषज्ञों के मुताबिक पेट के बल सोना सेहत के लिए हानिकारक होता है, ऐसा करने से शरीर का दबाव पीठ और रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। इस पोजीशन में सोने से ज्यादातर वजन शरीर के केंद्र पर पड़ता है। ऐसे में रीढ़ की हड्डी की स्थिति नहीं बदलती और उस पर दबाव बनता है, इसलिए शरीर के दूसरे अंगों में भी दर्द की शिकायत होने लगती है। पेट के बल सोना शरीर के हर अंग के लिए अच्छा नहीं होता है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि पेट के बल सोने से शरीर इनएक्टिव हो जाता है, शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द और झुनझुनी की समस्या होती है। कभी-कभी शरीर सुन्न हो जाता है, पेट के बल सोने वाले लोगों को अक्सर गर्दन में दर्द की समस्या रहती है। उन्हें झुकने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।
अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे पेट के बल सोने से बचना चाहिए। ऐसे में विशेष देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान अगर कोई महिला पेट के बल सोती है तो उसका असर बच्चे पर पड़ता है।
अब तक आपने पेट के बल सोने से होने वाले नुकसान के बारे में पढ़ा होगा। हालांकि पेट के बल सोने से भी कुछ फायदे होते हैं। इसका मुख्य फायदा यह है कि अगर आपको खर्राटे लेने की आदत है तो पेट के बल सोने से आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author