October 3, 2022

Roger Federer Retirement: इतने करोड़ की दौलत के मालिक हैं रोजर फेडरर, कमाई में कोहली-धोनी से कई गुना आगे

wp-header-logo-385.png

Roger Federer Retirement: महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) ने गुरुवार को अचानक संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट शेयर कर इस संबंध में जानकारी दी। इस घोषणा ने टेनिस जगत को झकझोर कर रख दिया। 41 साल के रोजर फेडरर (Roger Federer Retirement) टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन वे दौलत के मामले में भी लीडर हैं। फेडरर की गिनती सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में होती है। इस बीच, आइए जानते हैं इस स्टार खिलाड़ी की सही नेटवर्थ…
रिटायरमेंट के बाद
रोजर फेडरर (Roger Federer Retirement) ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट लिखकर संन्यास की घोषणा की है। इस पोस्ट में वे कहते हैं, ‘मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 साल में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं। उन्होंने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि अब इसे छोड़ने का समय आ गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप (Laver Cup in London) उनकी आखिरी पेशेवर उपस्थिति होगी। इस बीच फेडरर के इस ऐलान के बाद फैंस में इस मैच को लेकर उत्सुकता है।
कितना पैसा?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 4 सितंबर 2022 तक इस टेनिस स्टार की कुल (tennis star) संपत्ति $550 मिलियन है। भारतीय करेंसी के मुताबिक यह कीमत 44,000 करोड़ रुपये आती है। टेनिस के अलावा वह कई मशहूर ब्रांड्स के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। इससे भी वह अच्छी खासी कमाई करते थे।
विराट-धोनी भी है पीछे
कमाई के (Roger Federer retirement) मामले में स्टार क्रिकेटर विराट कोहली और एमएस धोनी (Virat Kohli and MS Dhoni) भी रोजर फेडरर से काफी पीछे हैं। विराट कोहली की कुल संपत्ति करीब 170 मिलियन डॉलर यानी भारतीय करेंसी के मुताबिक यह कीमत 13,000 करोड़ कुछ बैठती है और धोनी की कुल संपत्ति 113 मिलियन डॉलर यानी 9000 करोड़ कुछ बैठती है। औसत फेडरर की कमाई कोहली से तीन गुना है। इसलिए कमाई के मामले में भी यह सबसे आगे है।
ट्रेडमार्क राजदूत
फेडरर कई बड़े ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर भी (brand ambassador) हैं। इसमें घड़ी की मशहूर कंपनी रोलेक्स का नाम सबसे ऊपर आता है। फेडरर 2006 से रोलेक्स के (Rolex) ब्रांड एंबेसडर हैं। मीड़िया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने 2006 में विश्व प्रसिद्ध लक्जरी घड़ी कंपनी के साथ 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह डील 15 मिलियन डॉलर की थी। इसका मतलब है कि उसने रोलेक्स ब्रांड में शामिल होने के लिए प्रति वर्ष लगभग $1.5 मिलियन कमाए। जब वह अनुबंध 2016 में समाप्त हो गया, तो कंपनी ने उसे $ 8 मिलियन प्रति वर्ष के लिए फिर से हस्ताक्षर किया।
टेनिस से कमाए इतनी दौलत?
रोजर फेडरर की कुल संपत्ति (Roger Federer’s net worth) का एक बड़ा हिस्सा टेनिस की कमाई से आता है। उन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों से लगभग 129 मिलियन डॉलर कमाए हैं। सिर्फ रोलेक्स ही नहीं, फेडरर ने क्रेडिट सुइस, मर्सिडीज बेंज और यूनीक्लो जैसी कंपनियों के साथ भी सौदे किए थे। इससे उसे अच्छी खासी कमाई हो जाती थी।
लग्जरी कारों के मालिक

रोजर फेडरर को भी लग्जरी कारें पसंद हैं। उनके पास कई मर्सिडीज कारें हैं। इसमें मर्सिडीज एएमजी जीटी एस, मर्सिडीज जीएलई जी663 कूप, मर्सिडीज एसएल एएमजी, मर्सिडीज एसएल एएमजी रोडस्टर और मर्सिडीज सीएलएस 450 के अलावा कई मर्सिडीज बेंज क्लासिक वाहन शामिल (legendary tennis player) हैं। Mercedes के अलावा, दिग्गज टेनिस खिलाड़ी के पास Range Rover SVR भी है। इस बीच टेनिस में टॉप खिलाड़ी होने के साथ-साथ रोजर फेडरर दौलत के मामले में भी आगे चल रहे हैं। उनके संन्यास ने फैंस को झकझोर कर रख दिया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author