December 5, 2022

All India Football Federation को बड़ा झटका, FIFA ने वर्ल्ड कप की मेजबानी छिनने के साथ किया Suspend

wp-header-logo-320.png

दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल (world’s largest football’s)की सर्वोच्च संस्था यानी फीफा ने मंगलवार को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को लेकर एक घोषणा की। दरअसल, FIFA ने एआईएफएफ को (FIFA has suspended AIFF)तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। FIFA ने ये कदम फुटबॉल फेडरेशन में सुप्रीम कोर्ट (suspension of AIFF) के दखल के चलते उठाया है। AIFF के सस्पेंड होने का असर भारत में होने वाले महिलाओं के अंडर-17 वर्ल्ड कप पर भी पड़ा है। वो भी अब सस्पेंड हो चुका है। आपको बता दें कि अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप का (Under-17 Women’s World Cup) आयोजन भारत में 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना (Football Federation) था।
FIFA ने अपने बयान में कहा
FIFA द्वारा जारी एक बयान में (statement issued by FIFA)आधिकारिक मीडिया बयान में कहा गया है, “फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) (All India Football Federation )को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।” इसी कारण से भारत से U17 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी छिनने की कगार पर है, लेकिन अभी भी कुछ समय बाकी (FIFA also said that the suspension) है।
साथ ही FIFA ये भी कहा कि AIFF से सस्पेंशन अब (suspension from AIFF) तभी हटेगा जब वो एकजुट होकर काम करना शुरू करेंगे। FIFA के मुताबिक, ” AIFF से सस्पेंशन अब तभी हटेगा (suspension from the AIFF) जब इसके सभी अधिकारी पूरी तरह से पावर में आ जाएंगे और इसमें रोजाना होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे।” बता दें कि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन में फिलहाल सुप्रीम कोर्ट की (constituted by the Supreme Court) ओर से गठित कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स ( CoA) का दखल है।
AFC नहीं खेल पाएगा भारत
गौरतलब है कि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के सस्पेंड (suspension of the All India Football Federation)होने के बाद अब भारत को सिर्फ अंडर 17 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी से ही हाथ नहीं धोना पड़ेगा। बल्कि इसका असर अब बाकी टूर्नामेंट पर भी पड़ेगा, जिसमें भारत हिस्सा नहीं ले पाएगा। ज्ञात हो अगले साल AFC का आयोजन होना है। अगर AIFF सस्पेंड रहा (AIFF remains suspended) तो भारत इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएगा। इतना ही नहीं भारत की फुटबॉल लीग ISL में भी कोई (India’s football league ISL) विदेशी खिलाड़ी नहीं खेल पाएग। इसका मतलब ये तो साफ है इस सस्पेंशन के मायने भारत के लिए बहुत अधिक हैं। ऐसे में देखना ये होगा कि ये सस्पेंशन कब तक हटता (suspension is removed) है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author