November 28, 2022

5G का इंतजार खत्म! PM Modi ने बताया कब से शुरु होगी 5G Network की सेवाएं

wp-header-logo-330.png

5जी के लॉन्च (5G Launch) को लेकर हर किसी में मन में कई तरह के सवाल थे। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 5जी की सेवाओं को लेकर भी बड़ी बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्द ही 5जी का इंतजार खत्म होने वाला है। भारत के गांवों तक 5जी पहुंचेगा और वहीं से डिजिटल भारत (Digital India) की शुरुआत होगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम जल्द ही 5जी के दौर में प्रवेश करने जा रहे हैं, इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने आगे बताया कि 5जी के लॉन्च होने से गांवों को ऑप्टिकल फाइबर की पहुंच मिलेगी और भारत के हर गांव में इंटरनेट की पहुंच होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल भारत का सपना गांवों से होकर ही आगे बढ़ेगा। 5जी के आने से शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और आम आदमी के जीवन में बदलाव देखने को मिलेंगे। छोटे शहरों और गांवों में भी डिजिटल उद्यमी का विकास होगा।
5जी को लेकर टेलीकॉम कंपनियों की तैयारियां पूरी
भारत में जल्द ही 5जी लॉन्च होने जा रहा है, इसकी जानकारी टेलीकॉम कंपनियों की ओर से पहले ही साझा की जा चुकी हैं। एयरटेल कंपनी ने तो अगस्त महीने में ही 5जी की सेवाएं शुरु करने की घोषणा की है। देश में 5जी की सेवाएं (5G services) 4 टेलीकॉम कंपनियां देने जा रही हैं। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई से 1 अगस्त तक चली। नीलामी में रिलायंस जियो ने सबसे अधिक पैसा खर्च करते हुए 5जी के 50 फीसदी हिस्सा खरीद लिया। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये खर्च करके देश के सभी 22 सर्किल के लिए 700 मेगाहर्ट्ज और 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड के स्पेक्ट्रम भी खरीदे। जियो के अलावा नीलामी में भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और अडाणी समूह (Adani Group) ने कुल मिलाकर 62,095 करोड़ का स्पेक्ट्रम खरीदा है।
भारत के इन 13 शहरों से शुरु होगी 5जी की सेवाएं
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में देश के कुछ मेट्रो शहरों 5जी की सेवाएं शुरु करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद, जामनगर, पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर शहरों में जियो 5जी सेवाओं की शुरुआत होगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author