November 29, 2022

अब इस App से होंगे Airport के सभी काम, चेकप्वाइंट पर आपका चेहरा बनेगा आपकी पहचान

wp-header-logo-332.png

Digiyatra App: एयरपोर्ट (airport) पर यात्रा से पहले चेक-इन करवाना अब बेहद ही आसान हो गया है। अब आपको किसी भी प्रकार के कागजी दस्तावेजों की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपका चेहरा ही बोर्डिंग पास (boarding pass) की तरह काम करेगा। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर दिल्ली (Delhi airports) और बेंगलुरू एयरपोर्ट (Bangalore airports) ने घरेलू यात्रियों (domestic passengers) के फेशियल रिकॉग्निशन (FR) के लिए ‘डिजियात्रा’ ऐप लॉन्च (‘Digiyatra’ app) किया है। इस ऐप के जरिए यात्री आसानी से एयरपोर्ट पर इंट्री कर पाएंगे। हालांकि अभी ऐप का बीटा वर्जन लॉन्च किया गया है।
डिजियात्रा ऐप की मदद से यात्रीगण ई-गेट बोर्डिंग और ई-गेट सिस्टम के जरिए एयरपोर्ट की चेकिंग से संबंधित सभी काम कर पाएंगे। यात्रियों की पहचान और बोर्डिंग बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के जरिए पूरी होगी। यात्री का चेहरा ही बोर्डिंग पास का काम करेगा। एयरपोर्ट के एंट्री, सिक्योरिटी चेक और बोर्डिंग गेट पर यह ऐप काम करेगा। इस ऐप के बाद अब एयरपोर्ट पर चेकिंग का सिस्टम पेपरलेस हो गया है और साथ ही यात्रियों का भी बोर्डिंग के दौरान काफी अधिक समय बचेगा। फिलहाल दिल्ली और बेगलुरू लॉकेशन के बीच यात्रा करने वाले लोग इस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे। हालांकि अभी दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर ही यह सुविधा शुरु की गई है, टर्मिनल 1 व 2 पर पहले की तरह ही सिक्योरिटी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। जानकारी के लिए बता दें कि यह ऐप अभी तक केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।
20 हजार यात्रियों को मिलेगा सुगमता और सुरक्षा का अनुभव
डिजियात्रा ऐप के बारे में जानकारी देते हुए DIAL (Delhi International Airport Limited) की ओर से बताया गया कि इस सुविधा के शुरु होने से यात्रियों को पहचान पत्र और बोर्डिंग पास को साथ लेकर चलने की जरुरत नहीं होगी। डिजियात्रा ऐप के जरिए ही सभी काम आसानी से हो जाएंगे। आधिकारिक बयान के अनुसार, डायल ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर आवश्यक सुविधा स्थापित की है और डिजियात्रा परीक्षण भी कर लिए हैं। इस सुविधा का उपयोग करके करीब 20 हजार यात्री सुगमता और सुरक्षा वाले अनुभव से गुजरे। वहीं दूसरी ओर, BIAL ने कहा कि यात्रियों की पहचान अब हर चेक प्वाइंट पर बायोमीट्रिक टेक्नोलॉजी के तहत की जाएगी। उन्हें किसी भी प्रकार के कागजात लाने की जरुरत नहीं होगी। डिजियात्रा ऐप बेहद ही सुरक्षित है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author