August 9, 2022

CA-2022 के फाइनल का रिजल्ट जारी, जयपुर के अक्षत ने हासिल की सेकेंड रैंक

wp-header-logo-268.png

news website
जयपुर. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से CA मई, 2022 एग्जाम का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार को जारी किया गया। इसमें 642 नंबरों के साथ मुंबई के अनिस शाह ने देशभर में फर्स्ट रैंक हासिल की है। वहीं, 639 नंबरों के साथ जयपुर के अक्षत गोयल सेकेंड रैंक पर रहे। 611 नंबरों के साथ सूरत की सृष्टि सांघवी ने थर्ड रैंक हासिल की है।
अक्षत के साथ राजस्थान के कुल 5 छात्रों ने टॉप 50 में जगह बनाई है। इनमें जयपुर की वंदिता सोकिया ने ऑल इंडिया 13th रैंक, रितिक सिंघल ने ऑल इंडिया 17th रैंक, रक्षिता खंडेलवाल ने ऑल इंडिया 33th रैंक और नमन सांघी ने ऑल इंडिया 50th रैंक हासिल की है।
अक्षत गोयल ने बताया- मैंने 12वीं का रिजल्ट जारी होने के साथ ही फाइनल की तैयारी शुरू कर दी थी। प्रॉपर प्लानिंग से तैयारी शुरू की थी। इस वजह से मुझे रिवीजन के लिए भी 10 से 11 महीने का वक्त मिल गया। इस दौरान मैं लगातार पढ़ने के साथ मॉक टेस्ट देता था, ताकि अपनी गलतियों को सुधार सकूं। अक्षत ने बताया- मेरे पिता भी सीए हैं। ऐसे में जब भी मुझे किसी तरह की प्रॉब्लम होती। घर पर ही मुझे उसका सलूशन मिल जाता था। यही कारण है कि आज मेरी सेकेंड रैंक आई है।
ऑल इंडिया 13वीं रैंक हासिल करने वाली जयपुर की वंदिता सोकिया ने बताया कि मैं दिन में 12 से 16 घंटे तक पढ़ाई करती थी। ऐसे में कई बार डी-मोटिवेट हो जाती थी। उस वक्त मेरी फैमिली ने मुझे पूरा सपोर्ट किया। मेरे पेरेंट्स ने मुझे मोटिवेट किया। फैमिली के मोरल सपोर्ट की वजह से ही आज में यहां तक पहुंच पाई हूं।
ऑल ओवर इंडिया 17वीं रैंक हासिल करने वाले ऋतिक सिंघल ने बताया फिलहाल में जॉब करना चाहूंगा। ताकि मुझे फील्ड की भी नॉलेज मिलती रही। इसके साथ ही मैं हायर स्टडी कर स्टूडेंट्स को टीचिंग देना चाहूंगा। ताकि हायर स्टडीज की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को प्रॉपर प्लेटफार्म दे सकूं। ऑल इंडिया 33वीं रैंक हासिल करने वाली रक्षिता खंडेलवाल ने बताया कि कुछ स्टूडेंट्स एग्जाम के वक्त सोशल मीडिया से दूरी बना लेते हैं। मैंने ऐसा नहीं किया। मैं रेगुलर स्टडी के साथ सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती थी। ताकि खुद को रिफ्रेश और स्ट्रेस फ्री रख सकूं।
रक्षिता ने बताया कि पढ़ने के साथ खुद को मोटिवेट और स्ट्रेस फ्री रखना भी जरूरी होता है। इसलिए स्टूडेंट्स को पढ़ने के साथ ही कुछ वक्त अपनी हॉबी के लिए भी निकालना चाहिए। ताकि खुद को मोटिवेट और रिफ्रेश रख सके।
ऑल ओवर इंडिया 50वीं रैंक हासिल करने वाले नमन सांघी ने बताया कि स्टडीज में सिलेक्शन ही एकमात्र क्राइटेरिया नहीं होना चाहिए। मैं भी कई बार अपने टारगेट को अचीव नहीं कर पाया, लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार मेहनत करता गया। यही कारण है कि मैं आज टॉप 50 में जगह बना पाया हूं।
उन्होंने कहा की कई बार कुछ स्टूडेंट्स का सिलेक्शन नहीं हो पाता है। ऐसे में उन्हें भी डी-मोटिवेट नहीं होना चाहिए। बल्कि और ज्यादा मेहनत के साथ तैयारी करनी चाहिए। क्योंकि मेहनत ही सफलता का एकमात्र तरीका है।
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से सीए मई सत्र की परीक्षा का आयोजन 14 से 30 मई, 2022 तक किया गया था। इस बार ग्रुप A में 66,575 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था, जिसमें से 14,643 स्टूडेंट पास हुए हैं। वहीं ग्रुप B में 63,253 कैंडिडेट्स में से केवल 13,877 स्टूडेंट पास हुए हैं। दोनों ग्रुप में पास हुए 29,348 स्टूडेंट्स में से 3,695 स्टूडेंट CA बने हैं। कुल मिलाकर 12,449 नए चार्टेड अकाउंटेंट देश को मिले हैं।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author