September 25, 2022

Health Tips: सेहत के लिए फायदेमंद है जौ का पानी, सेवन करने से मिलते हैं ढेर सारे लाभ

wp-header-logo-291.png

Health Tips: हमारी हेल्थ (Health) के लिए पुराने जमाने से चला आ रहा जौ का पानी (Barley Water) कई सारी समस्याओं के लिए अमृत समान है, जिसे हमारे पूर्वज अपने दैनिक आहार (Daily Diet) में शामिल किया करते थे। जौ, जिसे आजकल की पीढ़ी आमतौर पर बीयर (Beer) के साथ जोड़ती है, लंबे समय से चावल की जगह पर कई सारे व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अनुसार, यह यूरिनरी ट्रेक के संक्रमण (Urinary Tract Infection) को ठीक करता है और गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको स्वास्थ्य के लिए जौ के पानी का सेवन से मिलने वाले लाभ (Benefits of barley Water) के बारे में बताएंगे…

करता है डिटॉक्सीफाई
जौ के पानी का नियमित उपयोग यूरिनरी ट्रेक के माध्यम से शरीर और आंतों से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह प्रक्रिया मुख्य रूप से बीटा-ग्लूकेन्स नामक शुगर के एक समूह द्वारा शुरू होती है जो, जौ की सेल वॉल में मौजूद होती है। इसलिए यह शरीर की आंतरिक प्रणाली को साफ करने में मदद करता है।
यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए घरेलू उपचार
जौ के पानी को भारत में कई घरों में, इसे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लिए एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। संक्रमण कम करने के लिए बच्चों या वयस्कों को अक्सर दैनिक आधार पर कुछ गिलास जौ के पानी की का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। इसे किडनी की पथरी या सिस्ट के लिए भी एक अच्छा उपाय बताया गया है।
पाचन संबंधी समस्याओं में करता है मदद
आयुर्वेद में जौ के पानी को एक पाचक टॉनिक माना जाता है जो पाचन की प्रक्रिया को सुगम बनाने में मदद करता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी ‘अग्नि’ कम होती है। विभिन्न प्रकार के शरीर, जैसे वात, पित्त और कफ, इसके लिए इसे कुछ मसालों में मिला सकते हैं। कब्ज या डायरिया से पीड़ित लोगों को अक्सर इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही यह संक्रमण के दौरान इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने में भी मदद करता है।
वजन घटाने में है असरदार
जौ फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है, जौ का पानी भी कुछ हद तक इस विशेषता को बरकरार रखता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भर देता है, इस प्रकार आप कम खाना खाते हैं। इसके अलावा, चूंकि यह पाचन के लिए अच्छा है, यह फैट के मेटाबॉलिज्म को भी उत्तेजित करता है। लेकिन इसका निश्चित रूप से यह मतलब नहीं है कि आप फैट से भरपूर खाना खाते रहें और उम्मीद करें कि जौ का पानी अपना जादू चलाएगा।
कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर करता है कम
फाइबर और बीटा-ग्लूकेन्स का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, जौ का पानी ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की दिशा में भी काम करता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो न केवल शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं बल्कि हार्ट हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं।
ऐसे बनाएं जौ का पानी
जौ का पानी बनाने के लिए 1/4 कप जौ को 4 कप पानी में हल्का सा नमक डाल के 30 मिनट तक उबालें। इसके बीच- बीच में चम्मच की मदद से जौ को मसल दें ताकि इसके गुण पानी में आ जाएं। 30 मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा करने के बाद हल्का सा शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसे फ्रिज में ठंडा करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author