July 1, 2022

Health Tips: कुकिंग ऑयल खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल, दिल की बीमारियों से रहेंगे दूर

wp-header-logo-292.png

Health Tips: हमारे देश में दिल की बीमारियों (Heart Diseases) का बढ़ना एक चिंता का कारण है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हममें से ज्यादातर लोग जानबूझकर अपने खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) को लेकर अनजान बनते हैं। लेकिन जब हेल्दी डाइट (Healthy Diet) की बात आती है, तो सभी खाद्य समूहों को शामिल करना और एक्टिव लाइफस्टाइल (Active Lifestyle) के साथ संतुलित आहार (Balanced Diet) का सेवन अनिवार्य है। सही मात्रा में सही सामग्री चुनकर खाने को हेल्दी बनाया जा सकता है। चीजों की इस पूरी योजना में, खाना पकाने के तेल (Cooking Oil) और इसकी मात्रा का चयन यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि खाना वास्तव में हेल्दी है। खाना पकाने के ऑयल फैट से बने होते हैं, जिनमें से कुछ अच्छे होते हैं और अन्य इतने नहीं। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि आप ऑयल लेना बिल्कुल ही छोड़ दें। क्योंकि तेल हमारी बॉडी की फंक्शनिंग (Body Functioning) के लिए अति आवश्यक होते हैं। इसलिए अपने खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल को खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि ये आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुकिंग ऑयल खरीदने के कुछ टिप्स देंगे…
हाई ओमेगा 3 फाइट्स इंफ्लेमेशन
ओमेगा 3 इंफ्लेमेशन से लड़ता है और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाएं रखने में मदद करता है, जो कि दोनों ही दिल की बीमारी के अहम कारण हैं। ओमेगा -3 आमतौर पर समुद्री भोजन में पाया जाता है; अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए ओमेगा-3 से भरपूर कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना और भी जरूरी हो जाता है, नहीं तो आपको ओमेगा-3 की कमी होने का खतरा रहता है।
ओमेगा -6 से ओमेगा -3 का सही अनुपात
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार ओमेगा -6 से ओमेगा -3 अनुपात 5 और 10 के बीच कुकिंग ऑयल खपत के लिए आदर्श है। इस अनुपात को कुकिंग ऑयल खरीदने के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड के रूप में घोषित किया गया है। सही अनुपात के साथ हाई ओमेगा -3 फुल हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड
हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड तेल अवशोषण को कम करने में मदद करता है। मोनोअनसैचुरेटेड फैट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे भोजन में कम तेल अवशोषण में मदद करते हैं जिससे भोजन पेट के लिए हल्का हो जाता है और आसानी से पच जाता है। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि स्वास्थ्य और स्वाद से समझौता किए बिना खाद्य पोषक तत्वों का मूल्य बरकरार रहे।
लोअर सैचुरेटेड फैट
चूंकि हम घी, नारियल तेल और बेकरी उत्पादों से अधिक सैचुरेटेड फैट का सेवन कर रहे हैं, इसलिए हमें लोअर सैचुरेटेड कुकिंग ऑयल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। सैचुरेटेड के अधिक सेवन से मोटापा और अन्य जीवनशैली संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।
गामा ओरिज़ानॉल
ओरिज़ानॉल खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप हार्ट हेल्थ को मेंटेन करने के लिए अच्छे कुकिंग ऑयल की तलाश में हैं तो आप जो तेल खरीदें उसमें गामा ओरिज़ानॉल अवश्य होना चाहिए।
विटामिन ए, डी और ई का होना है जरूरी
विटामिन ए दृष्टि का समर्थन करता है और खराब जीवनशैली और तनाव से होने वाले नुकसान की मरम्मत में मदद करता है। विटामिन डी इम्यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण है और हड्डियों को भी मजबूती बनाता है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। ये सभी संपूर्ण पोषण के लिए आवश्यक हैं।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source