September 30, 2022

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ बढ़ानें के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स

wp-header-logo-279.png

Hair Care Tips: खूबसूरत, लंबे और घने बाल (Beautiful Long and Dense Hairs) हर लड़की का सपना होते हैं। लेकिन हमारे बाल (Hairs) काफी हद तक जेनेटिक्स (Genetics) पर निर्भर करते है्ं। लेकिन अगर हम सही देखभाल करें तो हमें अपने मनमुताबिक बाल मिल सकते हैं। जहां बाजार में ओवर-द-काउंटर अनगिनत दवाएं, शैम्पू और तेल आदि उपलब्द हैं, जो बालों को सुधारने, उन्हें बढ़ाने और बचाने का दावा करते हैं, और इसमें मदद भी करते है्ं। लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल (Chemical) हमारे बालों की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। वहीं ऐसे कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी हैं जो बालों की ग्रोथ (Hair Growth) में अहम भूमिका निभाते हैं और इनसे आपकी वॉलेट पर कुछ खास असर नहीं पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे…
एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)
एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है। बालों को बढ़ानें के लिए दिन की शुरुआत के साथ एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है।
बादाम और केला स्मूदी (Banana Almonds Smoothie)
बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ाकर डैमेज बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है। दूसरी ओर, केला हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए उच्च मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है। बादाम और केले को दूध में कुछ नट्स, सीड्स, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर एक स्मूदी बनाकर पीने से आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं।
प्रोटीन रिच डाइट (Protein Rich Diet)
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमारे बाल 95% केराटिन और 18 अमीनो एसिड से बने होते हैं। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है। अंडे, चिकन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।
जौ का पानी (Barley Water)
जौ आयरन और कॉपर में समृद्ध होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम को मजबूत बना सकता है। बालों के विकास के लिए इस अद्भुत घरेलू उपाय को बनाने के लिए आप जौ या मोती जौ का उपयोग कर सकते हैं। जौ को पानी में उबालें, उसमें नमक डालें और लगभग आधे घंटे तक उबालें। गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होनें के बाद पिएं।
मेथी (Fenugreek)
मेथी के बीज में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही मेथी में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक मिनरल भी होते हैं। इतना ही नहीं, यह जादुई मसाला अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है। ये सभी पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाने में इसे डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author