July 1, 2022

Knowledge News: रेलवे स्टेशन का हिन्दी अनुवाद जान हैरान रह जाएंगे आप, क्या आपको इसकी है जानकारी

wp-header-logo-263.png

Knowledge News: ज्यादातर लोगों ने बचपन (Childhood) से ही ट्रेन और रेलवे स्टेशन (Train and Railway Station) जैसे शब्द सुने होंगे या आपने अपने जीवन में कभी न कभी ट्रेन से यात्रा (Train Travelling) तो की ही होगी। यात्रा के दौरान आप सभी रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) से गुजरे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन और रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? इतना ही नहीं कई बार हम प्लेटफॉर्म पर उतर कर चढ़ जाते हैं। लेकिन इन शब्दों की हिंदी जानकर आपको भी थोड़ी हैरानी होगी क्योंकि शायद आप इन शब्दों से अब तक अनजान होंगे। आज हम आपको बताएंगे कि भारत के यातायात की धड़कन ट्रेन और रेलवे स्टेशन को हिन्दी में क्या कहते हैं…
ट्रेन को हिन्दी में क्या कहते हैं
आपने कभी इस बारे में सोचा है कि ट्रेन को हिन्दी में क्या कहते हैं, नहीं न। कई लोगों को तो ये पता ही नहीं होगा ट्रेन के लिए हिन्दी में कोई शब्द भी है, या फिर वो ये सोचते हैं कि इसे हिन्दी में भी ट्रेन ही कहते हैं। अगर आप भी इन लोगों में शुमार है तो आपको बता दें कि अंग्रेजी के एक शब्द ट्रेन को हिन्दी भाषा में ‘लौह पथ गामिनी’ कहते हैं। इतने कठिन शब्द को पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि इतने कठिन शब्द को बोलने से बेहतर है कि अंग्रेजी वाले शब्द ट्रेन को ही इस्तेमाल में लाया जाए। ट्रेन के हिन्दी नाम के इतना छिपा हुआ होनें का कारण भी यही है। दरअसल ये शब्द इतना कठिन है कि आसानी से इसे प्रयोग में नहीं लाया जा सकता और इसलिए ही ये इतना पॉपुलर नहीं हुआ। वैसे इसके अलावा ट्रेन को सरल भाषा में ‘रेलगाड़ी’ भी कहते हैं, जो आपने अक्सर अपने घर के बुजुर्गों से सुना होगा। अब आपको बतातें हैं ट्रेन के इतने बड़े नाम के पीछे का कारण। ट्रेन यानी ‘लौह पथ गामिनी’ लोहे के बने ट्रैक पर दौड़ती है, जिस कारण इसका ये नाम पड़ा। ‘लौह पथ गामिनी’ का मतलब होता है लोहे के पथ पर चलने वाली और इसलिए ही इसका ये नाम पड़ा।

क्या है रेलवे स्टेशन का हिन्दी नाम
अब जब आपको ‘लौह पथ गामिनी’ के बारे में बातें क्लियर हो गई हैं, तो चलिए आपको रेलवे स्टेशन के हिन्दी नाम से रूबरू करवाते हैं। रेलवे स्टेशन को हिन्दी में ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ और ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ कहा जाता है। इसके अलावा कई बार सरल भाषा में इसे ट्रेन स्टॉप भी कहा जाता है। इन शब्दों को पढ़कर आपको हैरानी हुई होगी, क्योंकि ये कठिन हिन्दी के शब्द हैं, जिस वजह से लोग इसे अंग्रेजी भाषा में बोलना ही पसंद करते हैं। इसके अलावा आजकल की युवा पीढ़ी का सारा ध्यान अंग्रेजी पर लगा हुआ है, जिस कारण वह हिन्दी भाषा से ठीक तरह से परिचित नहीं है। विदेशी भाषा में रुची लेना अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ साथ उनका अपनी भाषा हिन्दी को भूल जाना ठीक नहीं, इसके बारे में जानना बेहद जरूरी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source