July 5, 2022

Health Tips: Period Cramps में दवाएं छोड़ अपनाएं ये उपाय, साइड-इफेक्ट्स के बिना मिलेगा आराम

wp-header-logo-260.png

Health Tips: मासिक धर्म (Menstrual Cycle) हर महिला के लिए कठिन समय होता है। इस दौरान ज्यादातर महिलाओं को दर्द और कमजोरी (Period Cramps) का अनुभव होता है। कई महिलाओं को पीरियड्स में हल्का दर्द होता है, तो कुछ को इस दौरान असहनीय पीड़ा (Menstrual Cramps) का अहसास होता है। अगर आपको भी इस दौरान असहनीय दर्द होता है तो हम आपके लिए अपनी इस स्टोरी में कुछ घरेलू टिप्स (Home Remedies) लेकर आएं हैं, जिनसे आपको क्रैम्प से राहत मिलेगी…

गुनगुने पानी के साथ लें अजवाइन
पीरियड्स में अक्सर ठंडी चीजों से दूर रहने को कहा जाता है। अगर आपको भी इस दौरान तेज दर्द का अनुभव होता है, तो आपको ठंडी चीजों से दूर रहना चाहिए। पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प से राहत पाने के लिए एक बड़े चम्मच अजवाइन को अच्छे से चबाकर गुनगुने पानी के साथ लें। इससे आपको 10 मिनट के अंदर ही दर्द से राहत मिल जाएगी।
चाय का सेवन
आपको जिस तरह की भी चाय पसंद हो आप निश्चित अंतराल के बाद गर्म चाय लें, इससे पीरियड्स के दौरान होने वाला तेज दर्द कम हो जाएगा।
सिकाई करें
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है। इससे निजात पाने के लिए आप अपने इस हिस्से की गर्म पानी की बोतल से सिकाई करें या फिर आप इलेक्ट्रिकल हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सिकाई करने से गर्भाशय में सिकुड़ती मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह दुनिया भर में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे आसान और सदियों पुराना हैक है।
भरपूर धूप लें
हम सभी सूरज की रोशनी को स्रोत के रूप में जानते हैं यदि विटामिन डी (Vitamin D), जो ऐंठन पैदा करने के लिए जिम्मेदार प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करता है। इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पीरियड में होने वाले क्रैम्प के दौरान धूप लेने से दर्द में आराम मिलता है।
हाइड्रेटेड रहिए
मासिक धर्म के दौरान हाइड्रेटेड रहना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। पानी को एक नया फ्लेवर देनें के लिए आप इसमें पुदीने के पत्ते डालकर इसका टेस्ट चेंज कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना न केवल ऐंठन के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
प्रैक्टिस योगा
योग एक सही समाधान है क्योंकि यह पेल्विक एरिया के चारों ओर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है और प्रोस्टाग्लैंडिन का काउंटर अटैक करने के लिए एंडोर्फिन जारी करता है। एक्सपर्ट्स की सलाह है कि प्राणायाम और शवासन जैसे आसन आपको इस दर्द से राहत दिलाते हैं, क्योंकि ये शरीर के लिए आराम देने वाले होते हैं और साथ ही करने में भी आसान होते हैं। हल्के आसन आपके दर्द को तुरंत कम कर देंगे। इसके साथ ही शारीरिक और मानसिक रूप से पर्याप्त आराम करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source