May 21, 2022

Sunday Special: प्रियंका से लेकर आलिया तक बॉलीवुड की वो हिरोइन जिन्होंने एक्टिंग के लिए बीच में छोड़ी अपनी पढ़ाई

wp-header-logo-352.png

Sunday Special: पढ़ाई को लेकर भारत (India) के हर घर की सोच लगभग एक ही होती है। हममें से ज्यादातर को लगता है कि अगर आपके पास बड़ी- बड़ी डिग्रियां नहीं है तो आपका कोई भविष्य नहीं है। यहां डिग्री और शिक्षा के स्तर (Higher Education) को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है जिससे ऐसा लगता है कि केवल उच्च डिग्री (Higher Degree) रखने वाले लोग ही एक सफल करियर बनाने में सक्षम होते हैं। अगर आप भी ऐसी ही सोच रखते हैं तो हम आपके इस भ्रम को आज तोड़ने वाले हैं। अपनी इस संडे स्पेशल स्टोरी (Sunday Special Story) में हम आपको कुछ ऐसी बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood Actress) के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़कर फिल्म इंडस्ट्री में अच्छा नाम कमाया है।
1. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)
आज प्रियंका चोपड़ा न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी एक जाना माना नाम हैं। देसी गर्ल ने अपनी स्कूली शिक्षा बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल से की और फिर मुंबई के जय हिंद कॉलेज में एडमिशन लिया। लेकिन साल 2000 में मिस वर्ल्ड (Miss World 2000) का खिताब जीतने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी और मॉडलिंग के साथ-साथ एक्टिंग में अपना करियर बनाया।

2. सोनम कपूर (Sonam Kapoor)
बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) की बेटी सोनम कपूर की गिनती फिल्म इंडस्ट्री की सफल एक्ट्रेस में होती है। उनकी शुरुआती पढ़ाई जुहू के आर्य विद्या मंदिर स्कूल में हुई। कपूर ने अपनी प्री- यूनिवर्सिटी एजुकेशन के लिए सिंगापुर में ‘यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ़ साउथ ईस्ट एशिया’ (United World College Of South Asia) में दाखिला लिया, जहां उन्होंने थिएटर और कला की पढ़ाई की। उन्होंने ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने के लिए ‘यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन’ (University Of East London) में एडमिशन लिया था, लेकिन फिल्मों के प्रति उनके इंटरेस्ट के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। जिसके बाद उन्होंने संजय लीला भंसाली को उनकी फिल्म ‘ब्लैक’ (Black) में असिस्ट किया। इसके बाद साल 2007 में आई फिल्म ‘सावंरिया’ (Saawariya) से अपना एक्टिंग डेब्यू किया।

3. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)
भारतीय बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण (Prakash Padukone) की बेटी दीपिका पादुकोण ने अपनी टीनएज में उन्होनें नेशनल लेवल पर बैडमिंटन भी खेला। दीपिका पादुकोण ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज में दाखिला लिया। हालांकि, जल्द ही, अपने मॉडलिंग करियर पर ध्यान देनें के लिए अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी। बाद में, उन्होंने अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने के लिए ‘इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी’ (Indira Gandhi National Open University) में एडमिशन लिया, लेकिन उन्होंने अपने फिल्मी करियर पर ध्यान देने के लिए इसे बीच में ही छोड़ दिया।

4. आलिया भट्ट (Alia Bhatt)
मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल में स्कूली शिक्षा पूरी करने के तुरंत बाद एक्ट्रेस ने फिल्म उद्योग में कदम रखा। उन्होंने 2012 में कॉलेज में प्रवेश लेने के बजाय फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ (Student Of The Year) से बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की।

5. श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor)
बॉलीवुड के फेमस विलन शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) की बेटी श्रद्धा कपूर का फिल्म इंडस्ट्री में काफी नाम है। श्रद्धा बोस्टन यूनिवर्सिटी (Boston University) से मनोविज्ञान (Psychology) की पढ़ाई कर रही थीं, जब उन्हें फिल्म ‘तीन पत्ती’ (Teen Patti) की ऑफर हुई। जिसके बाद एक्ट्रेस ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और अपने सपनों को पूरा करने के लिए उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काम की शुरुआत कर दी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source