May 27, 2022

Sunday Special: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले क्रिकेटर, टॉप पर ये है भारतीय खिलाड़ी

wp-header-logo-348.png

खेल। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले क्रिकेटर की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर भारतीय दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम आता है। जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महान खिलाड़ी महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) हैं और तीसरे पर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जैक कालिस (Jacques Kallis) हैं। आइए जानें कौन हैं वो टॉप-5 खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लपके थे सबसे ज्यादा कैच।
1. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)
सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में पहले नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मुकाबलों में शानदार फील्डिंग करते हुए 210 कैच लपके हैं। वे टेस्ट मुकाबलों में टॉप-5 खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के लिए हर फॉर्मेट में खेले हैं। उन्होंने 344 वनडे मुकाबलों में शानदार औसत के साथ 10889 रन भी बनाए हैं। अगर इस दौरान उनके फील्डिंग रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो वह काफी प्रभावी रहे हैं। द्रविड़ ने वनडे मुकाबलों में 196 कैच लिए हैं।

2. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene)
श्रीलंका (Sri Lanka) के दिग्गज क्रिकेटरों में से एक महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। जयवर्धने ने अपने टेस्ट करियर में 149 मुकाबले खेलकर 205 कैच लिए हैं।
3. जैक कालिस (Jacques Kallis)
दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व ऑलराउंडर जैक कालिस (Jacques Kallis) उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कैच लपकने का दोहरा शतक जड़ा है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 166 मुकाबले खेलकर 200 कैच लपके हैं।

4. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)
‘पंटर’ नाम से विश्व भर में मशहूर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक माना जाता है। उन्होंने 168 टेस्ट मुकाबलों में अपनी अच्छी फील्डिंग के चलते 196 कैच लिए हैं।

5. मार्क वॉ (Mark Waugh)
मार्क वॉ (Mark Waugh) की गिनती ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बेहतरीन कप्तानों में की जाती है। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में 5वें नंबर पर हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 128 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 181 कैच लपके हैं। जबकि बल्लेबाजी की बात करें तो मार्क वॉ ने 168 टेस्ट मुकाबलों में 10927 रन जड़े हैं। इन सभी टॉप 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में मुकाबलों के दौरान शानदार फील्डिंग करते हुए सबसे ज्यादा कैच लिए थे।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source