May 25, 2022

Sunday Special: अगर आप भी हैं कॉफी के शौकीन तो घूम आएं भारत की ये 5 हसीन जगहें

wp-header-logo-355.png

Sunday Special: आज के समय में देश में कॉफी (Coffee) के बड़े शौकीन मिल जाएंगे। उत्तर भारत में जहां लोग चाय के शौकीन होते हैं वहीं दक्षिण भारत (South India) में तो लोग कॉफी ही पीते हैं। लेकिन कॉफी के शौकीन बिना किसी शर्त के बस कॉफी ही पसंद करते हैं। फिर चाहे वो कोई भी कॉफी हो, उन्हें तो बस कॉफी से मतलब होता है। कुछ लोगों की सुबह चाय से शुरु होती है तो कुछ लोग बिना कॉफी के एक दिन भी नहीं रह पाते। ये लोग खुद को ज्यादा ऊर्जावान रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं। हालांकि, ज्यादा कॉफी सेहत के लिए खराब होती है। अगर आप भी कॉफी के शौकीन है तो आज ही इन जगहों पर घूम आएं। क्योंकि आप अपनी मनपसंद कॉफी भी पी सकते हैं और पर्यटन भी कर सकते हैं।
1-वायनाड़
केरल का वायनाड बेहद खूबसूरत है, यहां अक्सर पर्यटकों का जमावड़ा लगा ही रहता है। रोमांस के अलावा ये जगह कॉफी के लिए भी काफी प्रचलित है। यहां कॉफी के बागान है जहां आप घूम सकते हैं और कॉफी का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

2- कूर्ग
कर्नाटक के कूर्ग हसीन वादियों से ढका हुआ है। यहां कई कॉफी के बागान है, कूर्ग को दक्षिण भारत का कश्मीर भी कहा जाता है। यहां आए दिन पर्यटकों का जमावड़ा लगा ही रहता है। अगर आप भी कूर्ग घूमना चाहते हैं तो सोचना क्यों है और चले आइए। यहां घूमने के लिए नवंबर का महीना बेहद शानदार है।

3-यरकौड
तमिलनाडु के यरकौड को दक्षिण भारत का गहना कहा जाता है। यरकौड पूरी दुनिया में अपनी कॉफी के लिए भी जाना जाता है। जब कभी भी आप यरकौड घूमने का प्लान करते हैं तो यहां के कॉफी बगानों में जरूर जाएं। यरकौड भारत का पहला स्वामित्व कॉफी बागान है।

4-चिकमगलूर
कर्नाटक का चिकमगलूर पश्चिमी घाटी में बसा एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यही वो जगह है जहां कॉफी का पहला बीज 350 साल पहले बाबा बुदन गिरी पहाड़ियों की ढलान पर बोया गया था। चिकमगलूर अपने खूबसूरत नजारों के लिए पर्यटकों के बीच खासा प्रसिद्ध है। इस स्थान पर कई कॉफी के बागान हैं जहां आप आराम से घूम सकते हैं।

5- अरकू
आंध्र प्रदेश में बसा एक खूबसूरत प्लेस अरकू अपनी खूबसूरती के लिए पूरे देश में फेमस है। यहां आदिवासियों की तादात काफी ज्यादा है। जो कि कॉफी की खेती पर ही निर्भर रहते हैं। इसलिए जब कभी भी आप अरकू घूमने जाएं यहां की स्वादिष्ट कॉफी का लुत्फ जरूर उठाएं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source