May 21, 2022

Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी वर्ना हो सकती हैं कई बीमारी

wp-header-logo-346.png

Health Tips: हवा (Air) और पानी (Water) दो ऐसी चीजें हैं, जिनके बिना जीवन नामुमकिन है। हमारे शरीर (Human Body) का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी ही है। इसकी कमी के कारण कई बार हमें बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन वहीं पानी के पीने (Drinking Water Habits) के साथ इसके सही समय का भी ध्यान रखना चाहिए। काफी बार ऐसा होता है कि जिन चीजों के बाद हमें पानी नहीं पीना चाहिए हम उन्हें खाने के बाद पानी पीकर अपने लिए परेशानी मोल ले लेते हैं।
आपने अक्सर इस बात पर ध्यान दिया होगा कि डॉक्टर्स हमें हमेशा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचने की सलाह देते हैं। वहीं कुछ फल ऐसे होते हैं जिनमें पहले से ही पानी की काफी मात्रा होती है और घर के बड़े उन्हें खाने के बाद तुरंत पानी पीने से मना करते हैं। दरअसल इसके पीछे का कारण हमारा पाचनतंत्र है। हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) एक फिक्स पीएच लेवल (Fix PH Level) पर काम करता है। या फिर यूं कहे कि किसी भी खाने को पचाने के लिए हमें एक निश्चित पीएच लेवल की जरूरत होती है। ऐसे में पानी से भरपूर फल खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और अगर आप इन्हें खाने के बाद पानी पीते हैं, तो इससे आपको नुकसान होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वह कौन कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाकर तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए…
1. आमतौर पर घर के बड़े बच्चों को फलों को खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि ज्यादातर फलों में शुगर और यीस्ट की भरपूर मात्रा होती है, जिसे ठीक से पचने की जरूरत है। इन फलों को पचाने के लिए हमारे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड निकलता है। ऐसे में अगर हम फल खाने के बाद तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो ये एसिड को पतला कर देता है और फल ठीक से पच नहीं पाते।
2. तरबूज, खीरा, ककड़ी और संतरा जैसे कई फल ऐसे होते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। अगर हम उन्हें सही तरीके से खाते हैं, तो ये हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन अगर हम उनके बाद पानी पीते हैं, तो इससे लूज मोशन होनें का खतरा हो जाता है, क्योंकि पानी पूरी पाचन प्रक्रिया को तेज कर देता है।
3. खाना खाने के बाद पानी पीने से हर हाल में बचना चाहिए। पानी पाचन की आग को कम करता है क्योंकि यह शीतलक के रूप में कार्य करता है जो पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। यह पाचक रसों को भी पतला करता है। एक बार जब आप अपना भोजन कर लें, तो कुछ पानी पीने से पहले कम से कम 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भी लंबे समय में मोटापा बढ़ सकता है। अगर आपने कुछ तीखा या बहुत ज्यादा ऑयली खाया है, तो खाने के तुरंत बाद आपको प्यास लगना लाजमी है। ऐसे में सिर्फ 2-3 घूंट गुनगुना पानी पीना सबसे अच्छा है।
4. आइस्क्रीम खाने के तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको गले में खराश के साथ साथ सर्दी और खांसी भी हो सकती है।
5. वहीं आपको मूंगफली और तिल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। इन दोनों ही चीजों को खाने के बाद अगर आप तुरंत पानी पी लेते हैं तो आपको खांसी की समस्या हो सकती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source