February 8, 2023

राजस्थान में हाड़ गला देने वाली सर्दी! 6 से ज्यादा शहरों में जमा पाला, बारिश का अलर्ट

wp-header-logo-232.png

जयपुर। राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है। सोमवार को हालात ये हो गए कि मरुधरा के कई शहरों का तापमान माइनस में चला गया। हाड़ गला देने वाली सर्दी के कारण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यवस्त हो गया है। चूरू, सीकर, बीकानेर, जयपुर सहित कई जिलों के ग्रामीण अंचलों में कड़ाके की सर्दी से खेतों में बर्फ जम गई। पाला खेतों में ही जम गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कड़ाके की सर्दी का यह दौर अगले 2 दिन और रहेगा। उदयपुर में तो ठंड ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
जोबनेर, फतेहपुर और चूरू -4.2 डिग्री
जयपुर के जोबनेर में पारा आज माइनस 4.2 और सीकर के फतेहपुर में -3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इन दोनों ही शहरों में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में दर्ज हुआ है। जयपुर शहर में जोबनेर के अलावा दूसरे आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी पारा जमाव बिंदु पर दर्ज हुआ, जिसके चलते यहां खेतों में बर्फ जम गई। चूरू में दूसरे दिन पारा -2.5 डिग्री पर दर्ज हुआ। इन जिलों के अलावा बीकानेर, गंगानगर, झुंझुनूं में भी ग्रामीण इलाकों में पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया। यहां खेतों में ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील नजर आईं। पेड़ों और खेतों पर लगी बाड़ पर ओंस जम गई।
अलवर, भीलवाड़ा में जमी बर्फ, पारा जीरो पर पहुंचा
सीकर, चूरू, माउंट आबू के अलावा आज अलवर, भीलवाड़ा में भी तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान 0 पर पहुंच गया, जिससे यहां भी मैदानों और खेतों में बर्फ जम गई। इधर, सीकर शहर में आज पारा -2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। सीकर में ये सीजन का सबसे कम तापमान रहा है। इससे पहले सीकर में 5 जनवरी को -1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था।
जयपुर में बदला स्‍कूलों के खुलने का समय
सर्दी के प्रकोप को देखते हुए जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जिले के सभी राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के संचालन समय में परिवर्तन किया है। डीएम के निर्देश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत जिले के समस्त विद्यालय आगामी 16 जनवरी से 18 जनवरी 2023 तक सुबह 10 बजे से संचालित किए जाएंगे। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान गिरने से सर्दी बढ़ने के साथ ही शीतलहर चलने की संभावना जताई है। इसे देखते हुए जयपुर जिला कलेक्टर के निर्देश पर सीडीईओ ने विद्यालयों के संचालन के समय परिवर्तन का आदेश जारी किया है।
बीकानेर में स्कूलों की छुट्टियां तीन दिन बढ़ाई
बीकानेर में तीन दिन कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के लिए तीन दिन अवकाश बढ़ा दिया गया है। सर्दी के भीषण प्रकोप को देखते जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने 16 से 18 जनवरी तक अवकाश रखने के आदेश जारी कर दिए है। इस दौरान कर्मचारियों और शिक्षकों को स्कूलों में उपस्थिति देनी होगी। बीकानेर शहर के अलावा खाजूवाला इलाके में तापमान जमाव बिंदु पर आया हुआ है।
23-24 जनवरी को बारिश का अलर्ट
प्रदेश में 19 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा और तापमान बढ़ने लगेगा। तब लोगों को शीतलहर और कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 23-24 जनवरी को एक बड़ा सिस्टम बनने की संभावना है, जिससे राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।
 


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author