February 6, 2023

नाखून का रंग खोलेगा आपके शरीर से जुड़े गहरे राज, इन वॉर्निंग साइन को भूलकर भी ना करें अनदेखा

wp-header-logo-226.png

सफेद, पीले या फिर नीले नाखूनों का मतलब क्या है

Never Ignore These Warning Signs Of Nails: जिस तरह आप अपने फेस और बॉडी का ख्याल रखते उसी तरह आपको अपने नाखूनों का भी ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि नाखून आपकी बॉडी का वो अंग है, जो आपके शरीर में हो रही किसी भी तरह की परेशानी का संकेत देता है। जी हां, आपको ये जानकार हैरानी होगी कि नाखूनों का बदलता रंग आपके शरीर में मौजूद कई बीमारियों का सूचक होता है। इसलिए नाखूनों के रंग और उसमें आने वाले बदलावों पर आपको ध्यान देना चाहिए। नाखूनों पर धब्बों का आना या चकते पड़ना आदि किसी आने वाली बीमारी की चेतावनी हो सकते हैं। जब भी आपको ऐसे कोई भी संकेत दिखते हैं तो आपको स्किन के डॉक्टर्स से सलाह लेनी चाहिए। जिससे ब्लड टेस्ट और अन्य तरीकों से डॉक्टर अपने मरीज की मेडिकल सिचुएशन को समझ सके।
बता दें कि ऐसी बहुत सी बीमारियां होती हैं, जो हमारे शरीर के एक या उससे ज्यादा अंगों पर असर डालती हैं। स्वास्थ्य की ज़्यादातर समस्याएं किडनी, स्किन, लीवर, इंडोस्रीन (endocrine), पोषण और इम्यून सिस्टम से जुड़ी होती हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि नाखून में किसी तरह का बदलाव जरूरी नहीं कि हमेशा कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या का ही संकेत हो। ऐसे में आज हम आपको नाखूनों की कुछ ऐसी स्थितियों के बारे में बताएंगे जो आपको आने वाली बीमारियों के संकेत दे सकती हैं और जिन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।
नाखून का सफेद होना
आपको कभी ऐसा लगे कि आपके नाखूनों में कोई बदलाव हो रहा है तो सबसे पहले उसके रंग पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपके नाखून का रंग सफेद लग रहा है तो ये माइकोसिस, सराइअसिस, निमोनिया और यहां तक कि दिल की गंभीर बीमारी का भी चेतावनी संकेत हो सकता है। इसके अलावा यह पोषक तत्वों की कमी, कम प्रोटीन वाला खाना खाने के कारण भी हो सकता है।
नाखून का पीला होना
नाखूनों का पीलापन जेनेटिक या फिर बढ़ती उम्र के कारण भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपके नाखून मोटे लगने लगते हैं और इनका पीलापन दिखने लगता है। पीलापन फंगल इन्फेक्शन के कारण भी होता है, साथ ही कुछ गंभीर मामलों में ये सराइअसिस, एचआईवी और किडनी की बीमारी की चेतावनी भी हो सकता है।बता दें कि जो लोग ज्यादा धूम्रपान करते हैं, उनके नाखूनों का रंग भी सिगरेट के सीधे संपर्क में आने के कारण पीला हो जाता है।
नाखूनों पर सफेद धब्बे होना
बता दें कि नाखूनों के बीच में सफेद धब्बे होना बहुत ही आम सी समस्या है। यह बच्चों से लेकर बड़ों में किसी के भी नाखूनों में दिख सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक ये एटॉपिक डर्मटाइटिस, सराइअसिस या अन्य किसी स्किन रोग या बालों की समस्या से जुड़े होते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर नाखूनों पर उभरने वाला सफेद हिस्सा दिखने में साफ लगे तो ये अचानक बाल झड़ने जैसी समस्या से जुड़ा हो सकता है।
नाखून का नीला होना
नाखूनों का नीला रंग होना किसी खास दवा के इस्तेमाल के कारण भी हो सकता है। मुंहासों या मलेरिया की दवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों के नाखूनों में नीला रंग देखने को मिलता है। अगर आपके नाखून भी नीले हो गए हैं तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्योंकि आपको किसी खास दवा को रोकने की भी जरूरत पड़ सकती है।

© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author